दो भारतीय मछुआरों के परिवारों के लिए इटली ने भेजा 10 करोड़ का मुआवजा

दो भारतीय मछुआरों के परिवारों के लिए इटली ने भेजा 10 करोड़ का मुआवजा

प्रेषित समय :10:46:48 AM / Fri, Jun 11th, 2021

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने केरल के दो मछुआरों के परिवारों को मुआवजे के रूप में इटली सरकार की तरफ से भुगतान किए गए 10 करोड़ रुपये सुप्रीम कोर्ट में जमा कर दिए हैं. इन मछुआरों को फरवरी 2012 में केरल के समुद्र तट के पास इटली के दो नौसैनिकों ने मार दिया था. सुप्रीम कोर्ट इन दोनों इतालवी नौसैनिक- सल्वातोरे गिरोने और मासिमिलानो लातोरे के खिलाफ मामले को बंद करने के केंद्र सरकार के आवेदन पर सुनवाई कर रही है.

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से दोनों इटली सैनिकों के खिलाफ चल रहे मुकदमे को बंद करने की अपील की थी, लेकिन पीड़ित पक्ष के वकील ने कहा कि जब तक मुआवजे की पूरी राशि नहीं मिल जाती तब तक कोर्ट को इस मामले को बंद नहीं करना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने 9 अप्रैल को केंद्र सरकार को निर्देश दिया था कि इटली की तरफ से दोनों भारतीय मछुआरों के परिवारों के लिए दिए जाने वाले 10 करोड़ रुपये उसके खाते में जमा किए जाएं, कोर्ट उनके परिवारों को मुआवजे की राशि खुद देगा.

सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की तरफ से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता इटली सरकार की तरफ से मुहैया कराई गई है और इटली सरकार की ओर से मिली मुआवजे की राशि पर पीड़ित परिवार सहमत हो गया है. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एस ए बोबड़े, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रामसुब्रमण्यम की तीन सदस्यीय बेंच को बताया था कि जैसे ही मुआवजे की राशि मिलती है, सरकार उसे 9 अप्रैल के निर्देश अनुसार सुप्रीम कोर्ट में जमा करेगी. जस्टिस इंदिरा बनर्जी और एमआर शाह की बेंच शुक्रवार यानी आज फिर इस मामले की सुनवाई करेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार ने रद्द की 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं, 22 जून को घोषित होगा रिजल्ट

दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की सुशांत सिंह की लाइफ पर बन रही फिल्मों पर रोक लगाने वाली याचिका

सीएम योगी का अचानक दिल्ली दौरा, पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से करेंगे मुलाकात

पानीपत से 10 जून को दिल्ली कूच करेंगे 25 हजार किसान, घोड़ों पर निकलेगा निहंगों का जत्था

150 करोड़ रुपए की धोखाधड़़ी करने पर दिल्ली पुलिस ने 11 आरोपी गिरफ्तार किए, ऐसे करते थे अपराध

Leave a Reply