उत्तराखंड सरकार ने वापस लिया चारधाम यात्रा खोलने का आदेश, 16 जून के बाद लिया जाएगा निर्णय

उत्तराखंड सरकार ने वापस लिया चारधाम यात्रा खोलने का आदेश, 16 जून के बाद लिया जाएगा निर्णय

प्रेषित समय :11:07:21 AM / Tue, Jun 15th, 2021

देहरादून. उत्तराखंड सरकार ने चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के लोगों के लिए चारधाम यात्रा खोलने के अपने आदेश को स्थगित कर दिया है. इस बाबत तीरथ सिंह रावत सरकार के कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है. 16 जून के बाद राज्य सरकार यात्रा खोलने पर फिर से विचार करेगी.

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार द्वारा चारधाम यात्रा को जिला स्तर पर अनुमति दी गई थी, लेकिन आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी थी. सरकार ने जिन जिलों को यात्रा की अनुमति दी थी उनमें चमोली जिले के यात्री बद्रीनाथ धाम के दर्शन, रुद्रप्रयाग जिले की केदारनाथ धाम के दर्शन और उत्तरकाशी जिले के यात्री गंगोत्री यमुनोत्री धाम के दर्शन करने का नियम बनाया था. हालांकि सरकार ने अब आदेश स्थगित कर दिया है. फिलहाल केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में केवल पुजारियों को पूजा अर्चना संबंधी गतिविधियां कर पाने की अनुमति है.

कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 15 से 22 जून तक कुछ छूट के साथ कोरोना कर्फ्यू को बढ़ाने का ऐलान किया है. सरकार द्वारा दी गई छूट के तहत राजस्व कोर्ट में 20 केस तक की सुनवाई हो सकेगी. इसके अलावा, शादी और अंत्येष्टि में 50 लोगों की संख्या को अनुमति दी गई है

इसके अलावा विक्रम ऑटो को चलाने की अनुमति दी गई है. 16, 18 और 21 जून को परचून, जनरल मर्चेंट की दुकानों के साथ ही शराब समेत अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान भी खोले जाएंगे. इन दुकानों को खोलने का समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक रखा गया है. इसके अलावा फल, सब्जी डेयरी और मिठाई की दुकानें रोज खुल सकेंगी. इन दुकानों की टाइमिंग भी सुबह आठ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक होगी. इसके अतिरिक्त 16 और 21 जून को स्टेशनरी और किताबों की दुकानें भी खुली रहेंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड में 22 जून तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, कुछ शर्तों के साथ चारधाम यात्रा की अनुमति

उत्तराखंड कांग्रेस की दिग्गज नेत्री और नेता प्रतिपक्ष डॉ इंदिरा हृदयेश का हार्ट अटैक से निधन

उत्तराखंड में चीन बॉर्डर तक जाने वाला महत्वपूर्ण नेशनल हाईवे भूस्खलन कारण हुआ बंद

उत्तराखंड में बड़ा हादसा : सरयू नदी में नहाने गए पांच किशोरों की डूबने से मौत

उत्तराखंड में कोविड-19 किट में कोरोनिल टैबलेट को शामिल करने के प्रस्ताव पर आईएमए ने जताया विरोध

उत्तराखंड के कोटद्वार में तेलीश्रोत और सुखरौ नदी में चैनेलाइजेशन का लोगों ने शुरू किया विरोध

Leave a Reply