Franklin Templeton के अफसरों पर सेबी ने लगाया 15 करोड़ का जुर्माना

Franklin Templeton के अफसरों पर सेबी ने लगाया 15 करोड़ का जुर्माना

प्रेषित समय :12:13:20 PM / Tue, Jun 15th, 2021

नई दिल्ली. सेबी ने सोमवार को फ्रैंकलिन टेंपलटन AMC के वरिष्ठ अफसरों और उसके ट्रस्टी पर कुल 15 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. फ्रैंकलिन टेंपलटन पर 2020 में अपनी 6 स्कीम्स को बंद करते समय रेगुलेटरी नियमों के उल्लंघन करने का आरोप है. हालांकि, फ्रैंकलिन टेंपलटन के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे सेबी के आदेश से असहमति जताते हैं और सिक्योरिटीज अपीलेट ट्रिब्यूनल में अपील दायर करेंगे.

सेबी के आदेश के मुताबिक, फ्रैंकलिन टेंपलटन ट्रस्टी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड पर 2 करोड़ रुपये और फ्रैंकलिन एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड प्रेजिडेंट संजय सापरे और उसके चीफ इन्वेस्टमेंट ऑफिसर संतोष कामत दोनों पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

इसके अलावा रेगुलेटर ने फंड मैनेजर्स पर प्रत्येक 1.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है, जिनमें कुनाल अग्रवाल, पल्लब रॉय, सचिन पाडवाल देसाई और उमेश शर्मा के साथ पूर्व फंड मैनेजर सुमित गुप्ता भी शामिल हैं. इसके साथ चीफ कंप्लायंस ऑफिसर सौरभ गंगराडे पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इन्हें 45 दिन के अंदर जुर्माने का भुगतान करने का निर्देश दिया गया है. सेबी ने इस बात का उल्लेख किया है कि फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड के ट्रस्टी और उनके अधिकारी म्यूचुअल फंड के कामकाज में कुछ लापरवाहियों को रोकने में असफल रहगे हैं.

सेबी ने अपने 151 पन्नों के आदेश में कहा कि उनके द्वारा अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए किए गए काम और गलतियां विशेषकर यूनिट होल्डर्स और सामान्य तौर पर निवेशकों के हितों में नहीं हैं. रेगुलेटर के मुताबिक, अधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए सही प्रक्रिया का पालन नहीं किया और रेगुलेटरी जरूरतों का उल्लंघन किया है, जिसने यूनिट होल्डर्स के हितों में मुश्किलें लाई हैं. ट्रस्टीज पर सेबी ने कहा कि प्रमाणों से यह संकेत नहीं मिलता कि उन्होंने ध्यान से काम किया है और सेवा के उच्च मांपदंडों का पालन किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गौतम अडानी को लगा जोर का झटका, हजारों करोड़ वाले तीन विदेशी फंड्स के खाते किये गये फ्रीज

जेफ बेजोस ने स्पेस जाने के लिए नीलाम की बगल वाली सीट, इस शख्स ने दिए 205 करोड़ रुपए

हैदराबाद के अयांश को दी गई 16 करोड़ रुपये की जोलगेंसमा दवा, 65 हजार लोगों ने दिया दान देकर जीवन

एफपीआई ने जून में अब तक किया इंडियन मार्केट में 13,424 करोड़ रुपये का निवेश, ये रहे कारण

रक्षा क्षेत्र में अनुसंधान और नवोन्मेष के लिए रक्षा मंत्री ने दी 499 करोड़ रुपये के बजट की मंजूरी

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक करोड़ कीमत का नौ क्विंटल गांजा के साथ तस्कर पकड़ाया, जांच में जुटी पुलिस

Leave a Reply