गौतम अडानी को लगा जोर का झटका, हजारों करोड़ वाले तीन विदेशी फंड्स के खाते किये गये फ्रीज

गौतम अडानी को लगा जोर का झटका, हजारों करोड़ वाले तीन विदेशी फंड्स के खाते किये गये फ्रीज

प्रेषित समय :11:37:24 AM / Mon, Jun 14th, 2021

मुंबई. नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड ने अडानी ग्रुप के तीन विदेशी फंड्स वाले अकाउंट्स फ्रीज कर दिए हैं. यह खबर भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस गौतम अडानी की अगुवाई वाले अडानी ग्रुप के लिए काफी भारी पड़ रही है. इन विदेशी फंड के पास अडानी ग्रुप की 4 कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के शेयर हैं. इन अकाउंट्स को 31 मई को या उससे पहले फ्रीज किया गया था.

इस खबर के बाद भारतीय शेयर बाजार में अडानी ग्रुप की कंपनियों में भारी गिरावट देखी जा रही है. अडानी की 6 में से 5 कंपनियों इस खबर के बाद लोअर सर्किट लग गया. इन तीनों की अडानी एंटरप्राइजेज में 6.82 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन में 8.03 फीसदी, अडानी टोटल गैस में 5.92 फीसदी और अडानी ग्रीन में 3.58 फीसदी हिस्सेदारी है.

कस्टोडियन बैंकों और विदेशी निवेशकों को हैंडल कर रही लॉ फर्म्स के मुताबिक इन विदेशी फंड्स ने बेनिफिशियल ओनरशिप के बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी. इस वजह से उनके अकाउंट्स को फ्रीज कर दिया गया है. प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत बेनिफिशियल ओनरशिप के बारे में पूरी जानकारी देनी जरूरी है.

एक अधिकारी ने बताया कि अमूमन कस्टोडियन अपने क्लाइंट्स को इस तरह की कार्रवाई के बारे में आगाह कर देते हैं, लेकिन अगर फंड इस बारे में जवाब नहीं देता है या इसका पालन नहीं करता है तो अकाउंट्स को फ्रीज किया जा सकता है. अकाउंट फ्रीज करने का मतलब है कि फंड न तो कोई मौजूदा सिक्योरिटीज बेच सकता है और न ही नई खरीद सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बारिश से बेहाल हुई मुंबई, मौसम विभाग ने जारी किया भारी से भारी बारिश का अलर्ट

जबलपुर : घरवालों की डांट से गुस्साई दो बहनें मुंबई भागने रेलवे स्टेशन पहुंची, जीआरपी ने पकड़ा

सोनू सूद से मिलने नंगे पांव ही हैदराबाद से मुंबई पहुंचा फैन, एक्टर ने कहा- ऐसी परेशानी न उठाएं

Leave a Reply