राजस्थान में गहलोत-सचिन सियासी विवाद से आम आदमी पार्टी को फायदा हो सकता है!

राजस्थान में गहलोत-सचिन सियासी विवाद से आम आदमी पार्टी को फायदा हो सकता है!

प्रेषित समय :21:24:37 PM / Wed, Jun 16th, 2021

प्रदीप द्विवेदी. राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार को बने लंबा समय गुजर चुका है और पहले दिन से ही सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच शुरू हुई सियासी रस्साकशी आज भी जारी है.

हालांकि, कभी अशोक गहलोत के अलावा राजस्थान कांग्रेस में केेवल सचिन पायलट का नाम सीएम के लिए था, लेकिन सियासी धैर्य केे अभाव में सचिन ने सरकार से बगावत की बड़ी सियासी गलती कर दी, जिसके नतीजे में अब सारा सियासी समीकरण उनके हाथ से निकल चुका है. उनकी जगह अब प्रतापसिंह खाचरियावास जैसे नेता आगे आ गए हैं.

अब, सचिन पायलट के सामने कुछ विकल्प हैं....

एक- जो भी हैं, जैसे भी हैं सियासी हालात, कांग्रेस में बने रहें, बगावत से दूर रहें, जनवरी 2023 के बाद पॉलिटिकल लॉक खुलेगा, क्योंकि विधानसभा चुनाव होंगे.

दो- बीजेपी में चले जाएं, यह आसान विकल्प है, लेकिन फायदा कुछ नहीं होना है. वहां पहले से ही सीएम की सीट को लेकर सियासी महाभारत जारी है. कुछ ही दिनों में वहां के राजनीतिक वातावरण में सियासी दम घुटने लगेगा.

तीन- अपना अलग दल बना लें, यह भी आसान है, लेकिन इसे स्थापित करना उतना आसान नहीं है, यह लंबा सियासी रास्ता तो है ही, राजस्थान में तीसरे दल के लिए बहुत ज्यादा संभावनाएं भी नहीं हैं.

चार- सचिन पायलट राजस्थान की राजनीति में जाना-पहचाना नाम है, लिहाजा- आप, सपा, बसपा, टीएमसी जैसी किसी पार्टी के साथ वे जाएंगे, तो वे भी फायदे में रहेंगे और पार्टी को भी फायदा पहुंचाएंगे, क्योंकि उन्हें राजस्थान में संगठन का अच्छा-खासा अनुभव है, लेकिन, यह कदम भी 2023 में ही उठाना संभव होगा, क्योंकि समय से पहले गए, तो विधायकों का साथ मिलना मुश्किल है. हालांकि, अगर विधायक पद छोड़कर किसी दल में चले गए तो 2023 के लिए पार्टी को मजबूती दे सकते हैं.

सियासी सयानों का मानना है कि सचिन पायलट के कांग्रेस छोड़ने से कांग्रेस को भी फायदा होगा. कांग्रेस को भी इस सियासी रस्साकशी से मुक्ति मिलेगी, रही बात तीसरे मोर्चे की, तो राजस्थान में कांग्रेस-बीजेपी के अलावा तीसरे मोर्चे के लिए कुछ खास संभावनाएं नहीं हैं!

https://twitter.com/girirajagl/status/1405179671784804355

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मिसेज राजस्थान प्रियंका चौधरी हनीट्रैप केस में गिरफ्तार, बिजनेसमैन को रेप केस में फंसा लाखों रुपये ऐंठे

राजस्थान : कोटा में महिला और पुरुष का दावा- टीका लगवाने के बाद शरीर हुआ चुम्बक, चिपकने लगे लोहे के सामान, डॉक्टर भी हैरान

राजस्थान : सचिन पायलट की प्रियंका गांधी से फोन पर बात हुई, दिल्ली रवाना हुए, कांग्रेस आलाकमान निकालेगा हल

राजस्थान में वसुंधरा राजे लापता के पोस्टर लगे, जानकारी देने पर आकर्षक इनाम का वादा किया गया

राजस्थान कांग्रेस में फिर बगावत की सुगबुगाहट, सचिन पायलट बोले- हमसे किए गए वादे 10 महीने बाद भी पूरे नहीं

Leave a Reply