उ. कोरिया में खाद्य संकट! किम जोंग उन ने कहा- कोरोना और तूफान ने बिगाड़े हालात

उ. कोरिया में खाद्य संकट! किम जोंग उन ने कहा- कोरोना और तूफान ने बिगाड़े हालात

प्रेषित समय :11:24:54 AM / Wed, Jun 16th, 2021

उत्तर कोरिया के ‘तानाशाह’ किम जोंग उन ने कहा है कि इस साल देश की अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ है. लेकिन कोरोनावायरस महामारी और पिछले साल आए तूफान की वजह से खाने की स्थिति ‘तनावपूर्ण’ हो गई है. किम ने इस स्थिति से निपटने के उपायों का आह्वान भी किया है. देश के सरकारी मीडिया ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. गौरतलब है कि उत्तर कोरिया अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का सामना भी कर रहा है.

किम जोंग उन ने मंगलवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय कमिटी की बैठक की अध्यक्षता की. केसीएनए न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बैठक में किम ने विकास के लिए मुख्य नीतियों की समीक्षा की और आर्थिक मुद्दों के समाधान के लिए उठाए जाने वाले कदमों को बताया. कमिटी ने फरवरी में अपने पिछले सत्र में उल्लिखित अपनी नई पंचवर्षीय आर्थिक योजना को प्राप्त करने के लिए लक्ष्य और कार्य निर्धारित किए. इसमें खाद्य और धातु उत्पादन में बढ़ोतरी करना शामिल है.

केसीएनए के मुताबिक, किम ने कहा कि साल के पहली छमाही में अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ है. एक साल पहले की तुलना में इंडस्ट्रियल आउटपुट 25 फीसदी तक बढ़ा है. उन्होंने कहा कि कई बाधाओं के चलते योजनाओं को लागू करने के पार्टी के प्रयासों में देरी हुई है. इस वजह से खाद्य आपूर्ति में कमी देखने को मिल रही है. किम ने कहा कि पिछले साल आंधी से हुए नुकसान के कारण कृषि क्षेत्र अपनी अनाज उत्पादन योजना को पूरा करने में विफल रहा है. इस वजह से लोगों के भोजन की स्थिति अब तनावपूर्ण होती जा रही है.

किम ने माना पिछले आर्थिक योजना विफल हुई

पार्टी ने इस साल खेती के सभी प्रयासों को निर्देशित करने और कोविड -19 महामारी से निपटने के तरीकों पर चर्चा करने का प्रण लिया है. किम ने पिछले साल से सबक के रूप में प्राकृतिक आपदाओं के प्रभावों को कम करने के लिए कदम उठाने और इस साल के लक्ष्य को प्राप्त करने की कुंजी का आह्वान किया. जनवरी में किम ने कहा कि उनकी पिछली पंचवर्षीय आर्थिक योजना लगभग हर क्षेत्र में विफल रही है. प्रतिबंधों, महामारी और बाढ़ के चलते देश में भोजन की कमी हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

साउथ कोरिया में जुलाई से घर से बाहर भी मास्क पर छूट, टीका लगवाने वालों को भी छूट

धीरे-धीरे कोरोना संकट से उबरने लगा देश, लगातार चौथे दिन एक लाख से कम आये नये मामले

नेपाल में जारी राजनीतिक संकट के बावजूद पीएम ओली ने एक सप्ताह में दूसरी बार किया मंत्रिमंडल का विस्तार

संकट से गुजर रहे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली के बदले सुर, बोले- खत्म हुईं सारी गलतफहमियां

यदि आप राहू दशा में संकट में हैं तो करें संकटा योगिनी के इस मन्त्र का जप ..

Leave a Reply