इंडियन आर्मी ने मिलिट्री पुलिस भर्ती के योग्यता नियमों में किया यह बदलाव

इंडियन आर्मी ने मिलिट्री पुलिस भर्ती के योग्यता नियमों में किया यह बदलाव

प्रेषित समय :09:50:40 AM / Thu, Jun 17th, 2021

भारतीय सेना ने महिला मिलिट्री पुलिस में हाल ही में निकाली सिपाही (जीडी) भर्ती के योग्यता नियमों में बदलाव किया है। अब इस भर्ती में केवल भारतीय गोरखा समुदाय की महिलाएं ही आवेदन कर सकेंगी। जबकि करीब एक सप्ताह पहले जारी किए गए नोटिफिकेशन में नेपाल और भारत दोनों के गोरखा समुदाय की महिलाएं इसके लिए आवेदन कर सकती थीं।

भारतीय सेना ने अपनी भर्ती वेबसाइट http://joinindianarmy.nic.in पर महिला मिलिट्री पुलिस भर्ती के नोटिफिकेशन में बदलाव का एक नोटिस जारी कर कहा, 'महिला मिलिट्री पुलिस सिपाही जीडी भर्ती के नोटिफिकेशन के पैरा नंबर 2 में संशोधन: सभी गोरखा (नेपाल व भारत) की बजाय केवल भारतीय गोरखा।'

आपको बता दें कि 6 जून से महिला मिलिट्री पुलिस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। सिपाही जनरल ड्यूटी के तौर पर कुल 100 रिक्तियों पर भर्ती के लिए रैली का आयोजन विभिन्न शहरों में किया जाना है। इन शहरों में अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बेलगाम, पुणे और शिलांग शामिल हैं। उम्मीदवार 20 जुलाई 2021 तक http://joinindianarmy.nic.in पर जाकर एप्लाई कर सकते हैं।

इसके लिए कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। सभी विषयों में कम से कम 33 फीसदी अंक होने चाहिए। इसके अतरिक्त उम्मीदारों की आयु 17.5 वर्ष से कम और 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, यानी कि उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 2000 से पहले और 1 अप्रैल 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021: कानपुर के लिए आवेदन शुरू, 620 पदों पर होनी है भर्ती

बिहार 1257 पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी, 25 जून से होगा इंटरव्यू

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021: कानपुर के लिए आवेदन शुरू, 620 पदों पर होनी है भर्ती

MPPSC: ADPO के 92 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन की प्रक्रिया सहित पूरी डिटेल्स

स्टेनोग्राफर और फील्ड इंस्पेक्टर सहित कई पदों पर 500 से अधिक वैकेंसी

खुशखबरी, राजस्थान पुलिस में होगी कांस्टेबल के 8438 पदों पर भर्ती

Leave a Reply