अडाणी ने 4 दिन में 90000 करोड़ और एशिया के अरबपति नंबर-2 का खिताब गंवाया

अडाणी ने 4 दिन में 90000 करोड़ और एशिया के अरबपति नंबर-2 का खिताब गंवाया

प्रेषित समय :09:36:08 AM / Fri, Jun 18th, 2021

नई दिल्ली. गौतम अडाणी अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स नहीं रहे, बल्कि वो अब इस सूची में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। शेयर बाजार में गौतम अडाणी की कंपनी के शेयरों में गुरुवार को लगातार चौथे दिन गिरावट आने के कारण उनकी नेटवर्थ में तेजी से गिरावट आई है। गौतम अडाणी की नेटवर्थ बीते चार दिन में ही लगभग 12.2 अरब डॉलर यानी करीब 90 हजार करोड़ रुपये घट गई है।

फोर्ब्स के रियल टाइम नेटवर्थ पर अडाणी की नेटवर्थ गुरुवार को गिरकर 62.7 अरब डॉलर रह गई। वहीं, 11 जून यानी शुक्रवार को बाजार बंद होने पर गौतम अडाणी की नेटवर्थ 74.9 अरब डॉलर थी। हालांकि, उसके बाद नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड द्वारा तीन विदेशी फंड्स के अकाउंट्स फ्रीज करने की खबर आई थी जिसे कंपनी ने खंडन किया था, लेकिन उसके बाद से कंपनी के शेयरों में गिरावट का दौर जारी है, जिसके चलते गौतम अडाणी को सिर्फ चार दिन में 90 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा है।

ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स के अनुसार गौतम अडाणी की नेटवर्थ घटने की वजह से वह अब एशिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे और दुनिया में 15वें स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर चीन के झोंग शैनशैन ने जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है. उनकी नेटवर्थ 69.4 अरब डॉलर है।

उधर, फिच रेटिंग ने अडाणी पोर्टस का निगेटिव आउटलुक रखा है। इसका मतलब यह लंबे समय में फॉरेन करेंसी इश्यूअर डिफॉल्ट रेटिंग है। इसे बीबीबी की रेटिंग दी गई है। इस कंपनी के ऊपर 14 अरब रुपए के कर्ज को इस साल के अप्रैल से मार्च 2022 तक चुकाना है। इसलिए इस कंपनी पर रेटिंग निगेटिव है। यह देश में सबसे बड़ी कमर्शियल पोर्ट ऑपरेटर के रूप में है। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एशिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी बने गौतम अडानी, मुकेश अंबानी टॉप पर काबिज

दो साल बाद खुला एशिया का सबसे बड़ा Tulip Garden

दिल्ली में अभिनेत्री स्वरा भास्कर और ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज

पछुआ हवाओं ने रोकी बादलों की राह, दिल्ली में एक हफ्ते देरी से आ सकता है मानसून

दिल्ली दंगा मामले में नताशा नरवाल, देवांगना कलिता और आसिफ इकबाल तन्हा को दिल्ली हाई कोर्ट से मिली जमानत

यूपी पहुंचा मानसून, दिल्ली में बारिश के लिये करना होगा और इंतजार

Leave a Reply