अफगानिस्तान के एक और जिले पर तालिबान का कब्जा, कई सैनिकों ने किया सरेंडर

अफगानिस्तान के एक और जिले पर तालिबान का कब्जा, कई सैनिकों ने किया सरेंडर

प्रेषित समय :10:15:13 AM / Tue, Jun 22nd, 2021

काबुल। तालिबान के लड़ाकों ने सोमवार को अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत के महत्वपूर्ण जिले पर नियंत्रण स्थापित कर लिया और प्रांतीय राजधानी की घेराबंदी कर दी. पुलिस ने इस बारे में बताया. प्रांतीय पुलिस के प्रवक्ता इनामुद्दीन रहमानी ने बताया कि इमाम साहिब जिले के आसपास लड़ाई रविवार को शुरू हुई और सोमवार को दोपहर तक चली.

तालिबान ने जिला मुख्यालय पर हमला किया और पुलिस मुख्यालय पर कब्जा जमा लिया. तालिबान के लड़ाके कुंदुज प्रांत की राजधानी से कुछ ही किलोमीटर दूर हैं लेकिन शहर में नहीं घुसे. हालांकि ऐसी कुछ खबरें हैं कि बाहरी इलाके में तालिबान के कुछ लड़ाके मौजूद हैं. अफगानिस्तान में एक मई से अमेरिकी और नाटो सैनिकों की वापसी शुरू होने के बाद से कई जिलों पर तालिबान का नियंत्रण हो गया है.

अफगानिस्तान के उत्तरी सरहद पर स्थित उत्तरी कुंदुज के इमाम साहिब की सीमा ताजिकिस्तान के साथ जुड़ी है और यह मध्य एशिया में आपूर्ति का महत्वपूर्ण मार्ग है. रहमानी ने कहा कि पुलिस और अफगान राष्ट्रीय सेना के सैनिकों ने जिले की हिफाजत का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि शहर की रक्षा के दौरान कितने सुरक्षाकर्मी मारे गए या तालिबान के कितने लड़ाकों की मौत हुई.

तालिबान के प्रवक्ता जबिउल्ला मुजाहिद ने पुष्टि की है कि इमाम साहिब जिला अब तालिबान के नियंत्रण में है और ‘हमने सुना है कि कई सैनिकों ने तालिबान के सामने समर्पण कर दिया.’ कुंदुज में कई और जिलों पर भी आतंकवादी समूह का कब्जा हो गया है. इनमें इमाम साहिब के बगल का अचिन भी शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान : बारूदी सुरंग हटाने वाले हालो ट्रस्ट के 10 सदस्यों की हत्या, तालिबान का हमले से इनकार

अफगानिस्तान में तालिबानी आतंकियों बरपाया कहर, 2 दिनों में 119 लोगों की कर दी हत्या

अफगानिस्तान: सड़क किनारे विस्फोट में मिनी बस सवार 11 यात्रियों की मौत

अफगानिस्तान में तालीबानी आतंकियों ने शादी समारोह पर मोर्टार से गोले दागे गए, सात लोगों की मौत

अफगानिस्तान का आतंकवाद पर बड़ा प्रहार, करीब 100 से अधिक तालिबानी आतंकी ढेर

अफगानिस्तान : काबुल में मस्जिद में विस्फोट में नमाज पढ़ रहे 12 लोगों की मौत

Leave a Reply