एमपी के बालाघाट में पकड़े गए 5 करोड़ के नकली नोट, गिरोह के 8 सदस्य गिरफ्तार

एमपी के बालाघाट में पकड़े गए 5 करोड़ के नकली नोट, गिरोह के 8 सदस्य गिरफ्तार

प्रेषित समय :19:22:16 PM / Sun, Jun 27th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर/बालाघाट. मध्यप्रदेश के जबलपुर संभाग स्थित बालाघाट जिले में पुलिस ने 5 करोड़ रुपए के नकली नोट बरामद किए है, जिसमें 10 से लेकर 2 हजार तक के नकली नोट मिले है. इस मामले में पुलिस ने गिरोह के 6 सदस्यों को बालाघाट व दो सदस्यों को गोदियां महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया है, नकली नोट का कारोबार गोदिया से संचालित होता रहा. एमपी में संभवत: पहली बार नकली नोट की इतनी बड़ी खेप मिली है, जिसमें नक्सली कनेक्शन होने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है.

                                इस संबंध में पुलिस अधिकारियों ने बताया कि  बैहर व बालाघाट पुलिस की टीम को लगातार खबर मिली रही थी कि बड़ी संख्या में यहां पर नकली नोट खपाए जा रहे है, जिसपर पुलिस की टीम ने अभियान चलाते हुए बालाघाट के 6 आरोपियों को बैहर से गिरफ्तार किया, जिनकी तलाशी लेने पर 8 लाख के नकली नोट मिले, जिन्होने पूछताछ में कहा कि उक्त नोट की सप्लाई गोदिया महाराष्ट्र से सप्लाई की जाती है, जिसपर बालाघाट पुलिस ने गोदियां पुलिस की मदद से दो लोगों को और गिरफ्तार किया, पुलिस ने अभी तक आरोपियों से करीब 8 करोड़ के नकली नोट बरामद किए है, जिसमें दस से दो हजार तक के नोट है, जिसमें दो हजार के नकली नोट सबसे ज्यादा है. पुलिस का कहना है कि नकली नोट बनाने में स्केनर, कलर प्रिंटर या अन्य कोई मशीन का इस्तेमाल किया गया है, जांच की जा रही है.  

मार्च 2021 को पकड़े गए थे पांच लाख के नकली नोट-

पुलिस अधिकारियों का यह भी कहना है कि मार्च 2021 में बैहर थानाक्षेत्र के मुक्की रोड स्थित बम्हनी चौराहा पर पुलिस ने नकली नोट खपाने की नियत से घूम रहे चार लोगों को हिरासत में लेकर 4 लाख 94 हजार रुपए बरामद किए थे, जिसका पांच करोड़ रुपए पकड़े जाने से लिंक हो सकता है. दोनों की मामलों के एक ही सप्लायर के होने की आशंका भी है. नकली नोट के कारोबार का कनेक्शन बालाघाट के किरनापुर व महाराष्ट्र गोंदिया जिले से जुड़े होने की खबर है, पुलिस की कई टीमें मुख्य आरोपी को पकडऩे के लिए किरनापुर व गोदियां में संभावित ठिकानों पर दबिश दे रही है.

11 मार्च को 4 लाख के नकली नोट पकड़े-

पुलिस की टीम ने 11 मार्च को बालाघाट के बैहर से 4 लाख के नकली नोट बरामद किए थे, इसके बाद से ही पुलिस को शंका रही है कि यहां से बड़ी संख्या में नकली नोटो की सप्लाई की जा रही है. पुलिस की टीमें मामले में लगातार जुटी रही और आज यहां से पांच करोड़ के नकली नोट बरामद किए गए है.

जगदलपुर छग में मिले थे 7.90 करोड़ के नकली नोट-

पुलिस अधिकारियों की माने तो बालाघाट से करीब 4 सौ किलोमीटर दूर जगदलपुर छत्तीसगढ़ से 3 मार्च को 7 करोड़ 90 लाख रुपए के नकली नोट की खेप विशाखापट्टनम के लिए भेजी गई थी ओडिशा पुलिस ने चेकिंग के दौरान  उस कार को रोका था जिसमें नकली नोट रखे थे. जांच के दौरान चार ट्राली बैग में भरे नोट बरामद किए गए थे.

पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपी-

-नन्हूलाल पिता किशन विश्वकर्मा उम्र 40 वर्ष किरनापुर जिला बालाघाट

-हरिराम पिता रामेश्वर पांचे 33 वर्ष किरनापुर जिला बालाघाट

-राहुल पिता घनश्याम मेश्राम 25 वर्ष किरनापुर जिला बालाघाट

-अनंतराम पिता जंगली पांचे 38 वर्ष किरनापुर जिला बालाघाट

-हमेंत पिता आत्माराम उके 40 वर्ष  किरनापुर जिला बालाघाट

-मुकरू उर्फ मुकेश पिता वकटु तवाड़े 40 वर्ष गोदियां महाराष्ट्र

-रामू उर्फ रामेश्वर पिता रंगलाल मौजे 40 वर्ष गोदिया महाराष्ट्र

-एक अन्य आरोपी

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में हथियारबंद बदमाशों ने मचाया कोहराम, बयान बदलने किया प्राणघातक हमला, गाड़ी में तोडफ़ोड़

जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर जबलपुर की महिला व्यवसायी से 15 लाख की ठगी

जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर जबलपुर की महिला व्यवसायी से 15 लाख की ठगी

Leave a Reply