एयरफोर्स स्टेशन विस्फोट: जम्मू पहुंची एनआईए और एनएसजी की टीम, ड्रोन से विस्फोटक गिराने का शक

एयरफोर्स स्टेशन विस्फोट: जम्मू पहुंची एनआईए और एनएसजी की टीम, ड्रोन से विस्फोटक गिराने का शक

प्रेषित समय :13:29:24 PM / Sun, Jun 27th, 2021

श्रीनगर. जम्मू स्थित एयरफोर्स स्टेशन के बेहद सुरक्षा वाले टेक्निकल एरिया में शनिवार देर रात पांच मिनट के अंतर पर दो धमाके सुने गए, जिसके बाद इलाके में सुरक्षाकर्मी हाई अलर्ट पर आ गए. इस धमाके में कम से कम दो लोगों के मामूली रूप से घायल होने की खबर है.

सूत्रों के अनुसार जम्मू टेक्निकल एयरपोर्ट पर बीती रात हुए दो धमाकों में ड्रोन के इस्तेमाल का शक है. दोनों धमाके एयरपोर्ट के भीतर हुए हैं और माना जा रहा है कि यहां ड्रोन के जरिये आईईडी गिराए गए. ड्रोन के इस्तेमाल की खबरों से पाकिस्तान पर शक गहराने लगा है. इन धमाकों में आतंकी संलिप्तता की आशंका के मद्देनजर पास ही स्थित श्रीनगर और पंजाब के पठानकोट स्थित एयरफोर्स स्टेशनों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है.

सूत्रों का कहना है कि एक विस्फोटक सामग्री इमारत की छत के ऊपर आकर गिरी थी, जिसने पूरी बैरक को डिस्ट्रॉय कर दिया है. दूसरा धमाका इमारत के साथ ओपन एरिया में हुआ है. इन दोनों धमाकों की जांच के लिए एनआईए और एनएसजी की टीम जम्मू टेक्निकल एयरपोर्ट पर पहुंच चुकी है.

इस बीच जम्मू में एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया गया है और उसके पास से कुछ विस्फोटक सामग्री मिली है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि संदिग्ध व्यक्ति बनिहाल का रहनेवाला है. उसे जम्मू के बाहरी इलाके में त्रिकूट नगर क्षेत्र से शनिवार रात गिरफ्तार किया गया. अधिकारियों ने कहा कि संदिग्ध की गिरफ्तारी और विस्फोटक मिलने के बाद जम्मू संभाग में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

इससे पहले भारतीय वायुसेना ने ट्वीट किया कि जम्मू वायु सेना स्टेशन के तकनीकी क्षेत्र में रविवार तड़के कम तीव्रता वाले दो विस्फोट होने की सूचना मिली. इनमें से एक विस्फोट ने एक इमारत की छत को मामूली नुकसान पहुंचाया, जबकि दूसरा विस्फोट खुले क्षेत्र में हुआ. वायु सेना ने कहा कि किसी भी उपकरण को कोई नुकसान नहीं हुआ. असैन्य एजेंसियों के साथ मिलकर जांच की जा रही है.

शनिवार देर रात दो बजे के करीब एयरपोर्ट के टेक्निकल एरिया के पास धमाके की आवाज़ सुनी गई. धमाके की सूचना मिलते ही जम्मू-कश्मीर पुलिस और बम निरोधक दस्ता और फॉरेंसिक टीम मौके पर पहुंच गई. यह धमाका उतना भीषण नहीं था और फिर जांच दल इसके कारण का पता लगा रही है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यालय ने बताया कि उन्होंने वायुसेना के उपप्रमुख एयर मार्शल एचएस अरोड़ा से विस्फोटों के संबंध में बात की. उन्होंने बताया कि जांच करने वाले अधिकारी हवाई अड्डे पर विस्फोटकों को गिराने के लिए ड्रोन के संभावित इस्तेमाल की भी छानबीन कर रहे हैं. इस हवाई अड्डे में वायु सेना की विभिन्न संपत्तियां हैं.

रक्षा मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में वायु सेना स्टेशन पर आज हुई घटना के बारे में वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल एचएस अरोड़ा से बात की. एयर मार्शल विक्रम सिंह स्थिति का जायजा लेने जम्मू पहुंच रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि विस्फोटों में पाकिस्तान से चल रहे आतंकवादी नेटवर्कों की संभावित संलिप्तता समेत विभिन्न पहलुओं की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को विस्फोटों के बारे में अवगत कराया गया है. वायुसेना प्रमुख शनिवार से बांग्लादेश के तीन दिवसीय दौरे पर हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उमर अब्दुल्ला की मांग: जम्मू-कश्मीर को पहले मिले राज्य का दर्जा फिर कराये जायें चुनाव

पीएम मोदी से बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की हुई मीटिंग, कहा अब दिल्ली दूर नहीं

जम्मू-कश्मीर: राज्य का विशेष दर्जा बहाल होने तक चुनाव नहीं लड़ेंगी महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, तलाशी अभियान जारी

जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ बैठक के बाद बोले पीएम मोदी: कहा कम होगी दिल्ली और दिल की दूरी

प्रधानमंत्री मोदी के साथ जम्मू-कश्मीर के नेताओं की बैठक जारी, कश्मीर के नेता रख रहे हैं अपनी बात

Leave a Reply