मानसून अपडेट: देश के अधिकांश राज्यों में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा इंतजार

मानसून अपडेट: देश के अधिकांश राज्यों में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा इंतजार

प्रेषित समय :11:00:47 AM / Sun, Jun 20th, 2021

नई दिल्ली. देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून पहुंच चुका है. पहाड़ों से लेकर मैदानों तक में मानसून की बारिश हो रही है. यूपी, उत्तराखंड और बिहार समेत कुछ राज्यों में बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. इस बीच मौसम विभाग ने यूपी, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा समेत कुछ राज्यों के अधिकांश शहरों में रविवार को मौसम खराब रहने और बारिश होने की संभावना जताई है.

मानसून उत्तरी अरब सागर, सौराष्ट्र और गुजरात के शेष हिस्सों के अलावा पूरे कच्छ क्षेत्र के साथ-साथ राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ चुका है. मौसम विभाग ने कहा कि अभी मानसून के दिल्ली पहुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं. ऐसे में मानसून के दिल्ली तक आने में देरी हो सकती है.

वहीं उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान के कुछ हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है. उत्तराखंड में लगातार बारिश ने कहर बरपा रखा है. कई गांवों से संपर्क कट गया है. कई नेशनल और स्टेट हाइवेज भी कुछ जगहों पर बंद हो गए हैं. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है.

मौसम विभाग ने कहा है कि यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि मानसून दिल्ली कब पहुंचेगा. दिल्ली में पहुंचने से पहले अगले पांच छह दिनों में मानसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश पहुंचेगा.  इधर बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से तथा पूर्वोत्तर राज्यों में अगले 4-5 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 19 जून को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में मध्यम से गंभीर गरज के साथ लगातार बादल से जमीन पर बिजली गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बाहर रहने वाले लोगों और जानवरों को नुकसान हो सकता है. मौसम विभाग ने शनिवार 19 जून को पूर्वी यूपी के अधिकांश इलाकों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है.

इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान से हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्वी भागों के बीच एक ट्रफ रेखा बन गयी है. यह ट्रफ उत्तर प्रदेश पर बने निम्न दबाव के बीच से होकर गुजर रही है.

जिसके कारण अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम बिहार और उससे सटे दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ पर एक निम्न दबाव के क्षेत्र और दक्षिण बांग्लादेश पर एक मध्य-स्तर के चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के अधिकांश हिस्सों में पहुंचा मानसून, कई राज्यों में बारिश से बिगड़े हालात

पछुआ हवाओं ने रोकी बादलों की राह, दिल्ली में एक हफ्ते देरी से आ सकता है मानसून

यूपी पहुंचा मानसून, दिल्ली में बारिश के लिये करना होगा और इंतजार

उत्तर भारत में एक-दो दिन में पहुंचेगा मानसून, हरियाणा-पंजाब में शुरू हुई बारिश

एमपी में एक हफ्ते पहले ही आया मानसून, जबलपुर सहित अनेक जिलों के लिये यलो अलर्ट जारी

मानसूनी बारिश से भीगा दक्षिण भारत, गर्मी से झुलस रहे दिल्लीवासी

Leave a Reply