बिहार-यूपी में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा एक हफ्ते और इंतजार

बिहार-यूपी में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा एक हफ्ते और इंतजार

प्रेषित समय :11:24:04 AM / Mon, Jun 28th, 2021

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश, बिहार समेत देश के कई राज्यों में बारिश हो रही लेकिन दिल्ली को अभी कम से कम एक हफ्ते का इंतजार करना पड़ेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिम भारत में दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्र में मानसून की पहली बारिश के लिए अभी कम से कम एक और सप्ताह का इंतजार करना होगा. इसके मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून का बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से गुजरना जारी है.

मौसम विभाग ने एक बयान में कहा, मौसम की मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर बड़े पैमाने पर वायुमंडलीय विशेषताएं और हवा का पूर्वानुमान यह संकेत देता है कि दक्षिणपश्चिम मानसून के अगले सात दिनों के दौरान राजस्थान के बाकी हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना नहीं है.

विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत के उत्तर-पश्चिम, मध्य और पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. पूर्व में मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया था कि मानसून अपने निर्धारित समय से 12 दिन पहले 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है. आमतौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंचता है जबकि आठ जुलाई तक देशभर में मानसून की बारिश होने लगती है.

मौसम विभाग ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार 28 तारीख को अरुणाचल प्रदेश, 30 जून और 1 जुलाई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश के आसार हैं.

इसके बाद पूर्वी हवाओं के तेज होने की संभावना है, जिससे उत्तरी बिहार, उत्तर यूपी और उत्तराखंड के हिमालयी तलहटी क्षेत्रों में 1 और 2 जुलाई के आसपास बारिश में हो सकती है. इस बारिश से इन क्षेत्रों से निकलने / बहने वाली नदियों का प्रवाह बढ़ सकता है.

विभाग के अनुसार उत्तर छत्तीसगढ़ पर चक्रवात के प्रभाव के तहत, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी और आसपास के मध्य भारत (बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा) के अधिकांश हिस्सों में अलग-अलग गरज और बिजली गिरने की आशंका है. 30 जून और 1 जुलाई को हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर तेज सतही हवाएं (कभी-कभी 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने वाली गति) चल सकती हैं. अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मध्यम गरज के साथ  बिजली गिरने की संभावना है. इससे बाहर रहने वाले लोगों और जानवरों को नुकसान पहुंच सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली: अनलॉक को लेकर नई गाडइलाइन जारी, खुलेंगे जिम और योग संस्थान

1 जुलाई से महंगा हो जाएगा दिल्ली से देहरादून का सफर महंगा, बढ़ा टोल टैक्स

पीएम मोदी से बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की हुई मीटिंग, कहा अब दिल्ली दूर नहीं

Leave a Reply