Dr Reddy ने कॉमर्शियल तौर पर लांच की कोरोना की दवा 2-DG

Dr Reddy ने कॉमर्शियल तौर पर लांच की कोरोना की दवा 2-DG

प्रेषित समय :13:43:36 PM / Mon, Jun 28th, 2021

हैदराबाद. हैदराबाद स्थित डॉ रेड्डीज लैबोरटरी ने अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों के लिए कोरोना की दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज को कमर्शियल तौर पर लांच करने का ऐलान किया है. इस दवा को इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेज, डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन और डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज ने मिलकर तैयार किया है.

यह दवा देशभर के सरकारी और निजी अस्पतालों को आपूर्ति की जाएगी. हालांकि कंपनी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक पहले इसे मेट्रो और टियर-1 शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा. इसके बाद इसे देश के अन्य हिस्सों में भी उपलब्ध कराया जाएगा. इस दवा के एक सैशे की कीमत 990 रुपये तय की गई है लेकिन सरकारी अस्पतालों के लिए यह कम दाम पर उपलब्ध कराया जाएगा.

इस दवा की बिक्री 2 डीजीटीएम ब्रांड नाम के तहत की जाएगी. कंपनी का दावा है कि इस दवा की शुद्धता 99.5 फीसदी है. कोरोना वायरस के खिलाफ तैयार की गई इस दवा को दवा नियामक डीसीजीआई (ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया) की 1 मई 2021 को मंजूरी मिली थी. हालांकि इस दवा का इस्तेमाल क्वालिफाइड फिजिशियन के सुपरविजन में सिर्फ मॉडेरेट से लेकर गंभीर संक्रमितों के इलाज के लिए अतिरिक्त थेरेपी के तौर पर ही किया जा सकता है. डॉ रेड्डी के चेयरमैन सतीश रेड्डी के मुताबिक कोविड ट्रीटमेंट पोर्टफोलियो में कंपनी ने एक और प्रॉडक्ट जोड़ा है. इससे पहले कंपनी ने स्नोमैन लॉजिस्टिक्स के साथ मिलकर रूस की Sputnik V वैक्सीन के वितरण के लिए साझेदारी कर चुकी है.

2-डीजी को जेनेरिक मॉलिक्यूल के तौर पर तैयार किया गया है जिसमें ग्लूकोज के गुण हैं. यह दवा शरीर में कोरोना वायरस से संक्रमित कोशिका में जाती है और फिर उस वायरस को अन्य कोशिका पर आक्रमण करने से रोकती है. यह दवा वायरस के वायरल सिंथेसिस और एनर्जी प्रोडक्शन को कम कर देती है जिससे यह अधिक तेजी से नहीं बढ़ पाता और कोरोना संक्रमितों को सप्लीमेंट ऑक्सीजन की अधिक जरूरत नहीं रह जाती है और उसे तेज रिकवरी होती है.

दवा का शुरुआती परीक्षण पिछले साल 2020 में मई और अक्टूबर के बीच छह अस्पतालों में 110 मरीजों पर किया गया था. अंतिम चरण के दौरान मार्च 2021 में 27 कोविड हॉस्पिटल्स में 220 मरीजों पर इसका अंतिम ट्रायल किया गया. ट्रायल के डेटा के मुताबिक इस दवा का उपयोग सुरक्षित है और कोरोना संक्रमितों में तेज रिकवरी होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तीरथ सिंह रावत ने की आयुर्वेद को लेकर की बड़ी घोषणा: कहा योग की वजह से उत्तराखंड की विश्व में अलग पहचान

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप: भारत की पहली पारी 217 रन पर सिमटी, जेमिसन का पंच

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: भारत 134/3, विराट कोहली और रहाणे जमे

Leave a Reply