भारत में था पंडित और कनाडा में दूल्हा-दुल्हन, इस तरह कराई शादी

भारत में था पंडित और कनाडा में दूल्हा-दुल्हन, इस तरह कराई शादी

प्रेषित समय :09:11:42 AM / Tue, Jun 29th, 2021

कोरोना के डर से जहां कुछ लोगों ने अपनी शादी की डेट आगे बढ़ा दी, तो वहीं कुछ ने सीमित मेहमानों की मौजूदगी में विवाह की रस्में पूरी कर ली हैं. इन दिनों ऑनलाइन शादी का भी ऐसा ट्रेंड जोर पकड़ता जा रहा है, जहां मेहमान वर्चुअली शादी में शामिल होते हैं और सभी रस्मों को लाइव टेलीकास्ट की तरह अपने स्क्रीन पर देखते हैं. पर मुंबई में एक शादी समारोह अनोखे तरीके से संपन्न हुआ, जहां दूल्हा-दुल्हन ने भी ऑनलाइन शादी की कसमें खायीं.

मुंबई के डोंबिवली में हुई इस शादी न बैंड-बाजा और ना हीं कोई शोर-शराबा हुआ, सादगी से सात समंदर पार मौजूद वर-वधू की शादी की सभी रस्में ऑनलाइन कराई गईं. इस वर्चुअल शादी में दूल्हा-दुल्हन ने सात समंदर पार से एक-दूसरे के साथ जीवन बिताने की कसमें खायीं. डोंबिवली के रहने वाले डॉ. हीरामन चौधरी के बेटे भूषण चौधरी सात साल पहले उच्च शिक्षा के लिए कनाडा चले गए थे.

पढ़ाई पूरी करने के बाद भूषण को वहीं नौकरी मिल गई और वो कनाडा में ही रहने लगे. इसी बीच भूषण को मनदीप कौर नाम की एक लड़की से प्यार हो गया. दोनों ने अपने परिवार के सामने शादी की इच्छा जताई. 2020 से कोरोना महामारी के कहर के चलते ना तो भूषण भारत आ पा रहे थे और ना ही उनका परिवार कनाडा जा पा रहा था. लॉकडाउन की पाबंदियों के चलते उनकी शादी की तारीख तय नहीं हो पा रही थी.

आखिरकार, दोनों परिवारों ने अपने बच्चों की ऑनलाइन शादी करने का फैसला किया. दोनों परिवारों ने शादी की सभी तैयारियां पूरी कर भूषण चौधरी को शादी का सारा सामान कुरियर से कनाडा भेज दिया. जिसके बाद पंडित ने ऑनलाइन ही कनाडा में भूषण और मनदीप की शादी की सभी रस्में पूरी करवाईं. शादी में ऑनलाइन शामिल होने वाले चौधरी परिवार के रिश्तेदारों और दोस्तों ने दूल्हा-दुल्हन को ऑनलाइन आशीर्वाद दिया. इस मौके पर दूल्हे के पिता डॉ. हीरामन चौधरी ने लोगों से भी अपील की कि वे कोरोना काल में इसी तरह से शादी करें ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छठे फेरे के बाद दुल्हन ने तोड़ी शादी, पंचायत के बाद बैरंग लौटी बारात

दो बच्चों की मां ने रचाई दूसरे से शादी, पति ने मंडप में निभाई भाई की रस्में

घोड़ी तक नहीं चढ़ पा रहा था दूल्हा, दुल्हन ने शादी से कर दिया इनकार

इंदौर के युवक ने कोटा के युवक को लगाया चूना, गर्भवती पत्नी की करा दी शादी

जापान में होगी 4 डे वीक की शुरुआत, शादी और बच्चे पैदा करने के लिए मिलेगी छुट्टी

Leave a Reply