गर्मी ने दिल्ली में तोड़ा पिछले 90 साल का रिकॉर्ड! 1 जुलाई को 44 डिग्री पहुंचा पारा

गर्मी ने दिल्ली में तोड़ा पिछले 90 साल का रिकॉर्ड! 1 जुलाई को 44 डिग्री पहुंचा पारा

प्रेषित समय :08:54:42 AM / Fri, Jul 2nd, 2021

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर इन दिनों भयंकर गर्मी से जूझ रहा है. चिलचिला देने वाली धूप के साथ ही भयंकर गर्मी पड़ रही है. गुरुवार को दिल्ली में गर्मी ने पिछले 90 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 90 साल के बाद गुरुवार को दिल्ली में सबसे ज्यादा गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली में दर्ज किया गया दिन का अधिकतम तापमान साल 2012 के बाद जुलाई महीने में सबसे ज्यादा  रहा. सफदरजंग मौसम केंद्र के मुताबिक दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि जुलाई महीने में नॉर्मल माना जाता है. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आईएमडी के मुताबिक साल 2012 और 1987 दोनों में 2 जुलाई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जो इस सीजन में अब तक का सबसे अधिक तापमान है. वहीं दिन का न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने साफ किया है कि दिल्ली में मॉनसून पहुंचने में देरी हो रही है. 7 जुलाई के बाद ही मॉनसून राजधानी में पहुंचेगा. तब तक दिल्ली वालों को गर्म हवाओं के थपेड़े झोलने होंगे. मैदानी इलाकों में इन दिनों गर्म लू चल रही है. इस दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है. वहीं दिन का तापमान क्षेत्र के सामान्य अधिकतम तापमान 4.5 डिग्री से भी अधिक हो जाता है. जब सामान्य तापमान 6.5° डिग्री के आसपास या इससे ज्यादा होता है तो इस दौरान भीषण लू की घोषणा की जाती है.

8 जुलाई के बाद ही बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ ही लू से भी कुछ हद तक राहत मिल सकती है. बारिश के बाद तापमान 1-2 डिग्री तक कम हो सकता है. सीनिअर अधिकारी के मुताबिक इससे तापमान कम होने में थोटड़ी राहत जरूर मिलेगी लेकिन तापमान अभी भी 40 डिग्री से ऊपर रहने की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली मौसम: 11 साल बाद सबसे गर्म दिन रहा 29 जून, भीषण लू की चपेट में है राजधानी

बिहार के सहरसा में कड़ी धूप में घर से निकलना हुआ जानलेवा, अचानक मौसम बदला, गिरी गाज, 5 की मौत, 2 गंभीर

दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, एमपी-छत्तीसगढ़ में तेज बारिश की संभावना

घूमने के शौकीन हैं तो बारिश के मौसम में जरूर करें इन जगहों की सैर

घूमने के शौकीन हैं तो बारिश के मौसम में जरूर करें इन जगहों की सैर

बारिश से बेहाल हुई मुंबई, मौसम विभाग ने जारी किया भारी से भारी बारिश का अलर्ट

Leave a Reply