बारिश से बेहाल हुई मुंबई, मौसम विभाग ने जारी किया भारी से भारी बारिश का अलर्ट

बारिश से बेहाल हुई मुंबई, मौसम विभाग ने जारी किया भारी से भारी बारिश का अलर्ट

प्रेषित समय :15:41:03 PM / Sat, Jun 12th, 2021

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई बारिश से बेहाल है. भारी बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है. उधर, मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सुबह 5 बजे से ही मुंबई के तकरीबन सभी इलाकों में बरसात हो रही है और बिजली कड़क रही है. मुंबई के निचले इलाकों में पानी भर गया है. ज्यादा पानी भरने की वजह से अंधेरी सबवे को पुलिस ने बंद कर दिया है. वहीं बीएमसी ने एडवाइजरी जारी की है कि अगर बहुत जरूरत ना हो तो घर से बाहर ना निकलें और अपनी गाडिय़ां भी लेकर सड़क पर ना जाएं.

साउथ मुंबई, साउथ सेंट्रल मुम्बई, नॉर्थ मुंबई, ईस्टर्न सबर्ब, वेस्टर्न लाइन हर जगह, हर इलाके में भारी बारिश हो रही है. मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पालघर, रायगढ़, कोंकण और गोवा के तटीय इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में मुंबई में औसतन 79.66 मिमी बारिश दजज़् की गयी जबकि पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों में क्रमश: 92.68 मिमी और 89.30 मिमी बारिश दर्ज की गयी. मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे के दौरान 65 से 115 मिमी बारिश को भारी बारिश, 115 से 204 मिमी को बहुत भारी बारिश और 204 मिमी से अधिक बारिश को अत्यधिक भारी बारिश की श्रेणी में माना जाता है.

आईएमडी ने मुंबई में शनिवार को ऑरेंज अलर्ट और रविवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने इससे पहले मुंबई और ठाणे जिलों में कुछ जगहों पर भारी से अत्यंत अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया था. आईएमडी की चेतावनी के बाद बीएमसी ने भी अगले दो दिनों में अत्यंत अधिक बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर संबंधित एजेंसियों को हाई अलर्ट जारी किया है.

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि बेस्ट और अडाणी समेत अन्य एजेंसियों जैसी बिजली वितरण कंपनियों के साथ निकाय द्वारा संचालित सभी नियंत्रण कक्षों को हाई अलर्ट जारी कर सतर्क रहने का निर्देश दिया गया. इसके अलावा नौसेना एवं एनडीआरएफ को जरूरत पड़ने पर तैयार रहने को कहा गया है. बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को बारिश के बावजूद बेस्ट की बसें और मध्य रेलवे एवं पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाएं अपने तय समय से चलीं और किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली.

उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह भी शहर एवं उपनगरों के अधिकतर हिस्सों में बारिश थमी रही और निचले इलाकों में कहीं भी बड़े पैमाने पर जलजमाव की सूचना नहीं मिली. शहर की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी सामान्य रही. बीएमसी के अनुसार शनिवार शाम में सात बजकर 27 मिनट पर 1.89 मीटर ऊंची लहनें की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पानी-पानी हुई पूरी मुंबई, मौसम विभाग ने जारी किया भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट

दशकों का रिकार्ड ध्वस्त: मई माह में दूसरी सबसे ज्यादा बारिश हुई, लू नहीं चली

पहली ही बारिश में पानी-पानी हुई मुंबई, सड़कें बनी तालाब, रेलवे ने जारी किया अलर्ट

मुंबई में आज मॉनसून की दस्तक, बिहार में 12 जून तक बारिश, जानें मौसम का हाल

मुंबई में आज मॉनसून की दस्तक, बिहार में 12 जून तक बारिश, जानें मौसम का हाल

Leave a Reply