दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, एमपी-छत्तीसगढ़ में तेज बारिश की संभावना

दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, एमपी-छत्तीसगढ़ में तेज बारिश की संभावना

प्रेषित समय :11:42:49 AM / Sat, Jun 26th, 2021

नई दिल्ली. एक तरफ जहां देश के अधिकांश हिस्सों में मानसूनी बरसात हो रही है वहीं दिल्ली-हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्य मानसून का इंतजार कर रहे हैं. राजधानी दिल्ली में लगातार मौसम बदल रहा है. 2 दिनों से दिल्ली के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बूंदाबांदी दर्ज हुई. आज भी सुबह से ही दिल्ली का मौसम सुहाना बना हुआ है। धूप भी गायब है और आसार है कि आज भी मेधा बरस जाए.

वहीं मानसून इस वक्त मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ झारखंड और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में सक्रिय है. ऐसे में कयास लगाए थे कि कि कल यानी 27 जून तक दिल्ली तक मानसून पहुंच जाएगा. हालांकि अब माना जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में मानसून जुलाई के पहले हफ्ते में ही दस्तक देगा.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार झारखंड और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवात की स्थिति बन रही है और यह स्थिति अगले तीन दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रह सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ मध्यम से तेज बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है.

चक्रवात की स्थिति के कारण अगले तीन दिनों में बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी मध्य प्रदेश में तेज बारिश होने और बिजली गिरने की संभावना है. इन तीन दिनों के बाद बारिश की तीव्रता में कमी आ सकती है.

इससे ही दक्षिण-पश्चिमी हवाओं में आद्रता के चलते पूर्वोत्तर भारत में अगले पांच दिनों के दौरान बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों में जोरदार बारिश होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

घूमने के शौकीन हैं तो बारिश के मौसम में जरूर करें इन जगहों की सैर

बारिश से बेहाल हुई मुंबई, मौसम विभाग ने जारी किया भारी से भारी बारिश का अलर्ट

पानी-पानी हुई पूरी मुंबई, मौसम विभाग ने जारी किया भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट

मुंबई में आज मॉनसून की दस्तक, बिहार में 12 जून तक बारिश, जानें मौसम का हाल

सुहाना हुआ दिल्ली का मौसम, अनेक राज्यों में बारिश होने के आसार

दिल्लीवासी गर्मी से परेशान तो बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

Leave a Reply