जम्मू-कश्मीर: परिसीमन आयोग की कार्यवाही में शामिल होगी नेशनल कॉन्फ्रेंस

जम्मू-कश्मीर: परिसीमन आयोग की कार्यवाही में शामिल होगी नेशनल कॉन्फ्रेंस

प्रेषित समय :10:30:24 AM / Sun, Jul 4th, 2021

जम्मू-कश्मीर। पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन का सदस्य नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू कश्मीर में परिसीमन आयोग की कार्यवाही में पार्टी की भागीदारी पर रविवार को फैसला ले सकती है. पार्टी के एक नेता ने ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस बारे में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला नेशनल कॉन्फ्रेंस के निर्णय की घोषणा करेंगे. पार्टी नेता ने बताया कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इस मुद्दे पर शनिवार को चर्चा की.

आयोग की कार्यवाही में भाग लेने पर दो बैठकें श्रीनगर में नेशनल कॉन्फ्रेंस मुख्यालय में पार्टी के महासचिव अली मोहम्मद सागर और कश्मीर के प्रांतीय पार्टी अध्यक्ष नासिर असलम वानी की अध्यक्षता में हुई थीं. नेता ने कहा कि मामले के संबंध में पार्टी के सभी नेताओं से सुझाव लिए गए और बाद में नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला को अवगत कराया गया.

परिसीमन आयोग अगले हफ्ते केंद्रशासित प्रदेश का दौरा करेगा, जिसके लिए उसने जम्मू-कश्मीर के सभी राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों के नेताओं को अलग-अलग बैठकों के लिए आमंत्रित किया है. आयोग के पास नए निर्वाचन क्षेत्रों को बनाने की कवायद को पूरा करने के लिए लगभग नौ महीने बाकी हैं. साथ ही आयोग पहली बार जम्मू-कश्मीर में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए अलग निर्वाचन क्षेत्र भी आरक्षित करेगा.

मार्च 2020 में गठित हुआ था परिसीमन आयोग

जम्मू-कश्मीर, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नागालैंड के लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों को फिर से तैयार करने के लिए मार्च 2020 में गठित परिसीमन आयोग का नेतृत्व सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई कर रही हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और जम्मू-कश्मीर और तीन राज्यों के चुनाव आयुक्त आयोग के सदस्य हैं. पिछले हफ्ते जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक में परिसीमन के मुद्दे पर चर्चा की गई थी. मोदी ने जोर देकर कहा था कि परिसीमन की कवायद जल्दी होनी चाहिए ताकि चुनाव हो सकें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ हुए एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, एक ने किया सरेंडर

जम्मू एयरबेस हमले में चायना कनेक्शन, हाल ही में ड्रैगन ने पाकिस्तान को दिए थे ड्रोन

जम्मू में लगातार तीसरी रात मिलिट्री स्टेशनों के पास नजर आये ड्रोन

जम्मू ड्रोन ब्लास्ट: एनआईए करेगी हमले की जांच, हाई अलर्ट पर सभी एयरफोर्स स्टेशन

ट्विटर ने की गलती, भारत के नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दिखाया अलग देश

जम्मू एयरबेस हमले में चायना कनेक्शन, हाल ही में ड्रैगन ने पाकिस्तान को दिए थे ड्रोन 7 बड़ा खुलासा

Leave a Reply