रामपथ वन गमन पथ जबलपुर होकर बनेगा, चित्रकूट और अमरकंटक दोनों ओर से बनेगा मार्ग, इन शहरों से होकर गुजरेगा

रामपथ वन गमन पथ जबलपुर होकर बनेगा, चित्रकूट और अमरकंटक दोनों ओर से बनेगा मार्ग, इन शहरों से होकर गुजरेगा

प्रेषित समय :21:00:25 PM / Sun, Jul 4th, 2021

जबलपुर/इंदौर.  मध्यप्रदेश के हिस्से में शामिल रामपथ वन गमन मार्ग के विकास की शुरुआत एक साथ चित्रकूट और अमरकंटक दोनों ओर से होगी. आध्यात्म, पर्यटन और संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर ने बताया कि रामपथ वन गमन मार्ग चित्रकूट से शुरू होकर सतना, पन्ना, अमानगंज, कटनी, जबलपुर, मण्डला, डिंडोरी, शहडोल होते हुए अमरकंटक पर पूरा होगा.
अध्यात्म विभाग के मार्ग दर्शन मे मध्यप्रदेश रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन को रामपथ वन गमन विकास कार्यों की एजेंसी बनाया गया है. योजना के प्रथम चरण में रामपथ गमन मार्ग के निर्माण की डीपीआर बनाने के लिए अध्यात्म विभाग ने एक करोड़ रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी है. साथ ही पहली किश्त के रूप मे 50 लाख रुपये आवंटित भी कर दिए गये हैं. जिसके लिए टेंडर बुलाए जाएंगे.

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर ने निर्देश दिए कि रामपथ गमन मार्ग प्रोजेक्ट का डीपीआर तैयार करते समय स्थानीय मानस मर्मज्ञ, साधु-संतों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों से राय लेकर कंप्लीट और कंपोजिट प्लान बनाएं. रामपथ वन गमन मार्ग का प्रोजेक्ट राज्य सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसकी सभी गतिविधियां निश्चित समय-सीमा में पूरी की जायें. भगवान श्रीराम के वनवास से जुड़ी स्मृतियों को संजोने के लिए रामपथ गमन मार्ग को तीन चरणों मे पूरा किया जाएगा. पहले चरण मे कामदगिरि परिक्रमा, द्वितीय चरण में चित्रकूट की 84 कोशी परिक्रमा के स्थल और तीसरे चरण में रामपथ गमन के दूसरे महत्व के स्थलों को विकसित किया जाएगा.

मंत्री ठाकुर ने कहा कि चित्रकूट और रामपथ वन गमन मार्ग का विकास राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है. कलेक्टर खुद हर पंद्रह दिन मे संबंधित विभागों की बैठक लेकर प्रगति की समीक्षा करेंगे. इसकी मॉनिटरिंग के लिए जनप्रतिनिधि विशेषज्ञ और संबंधित विभागों के अधिकारियों की एक कोर्डिनेशन कमेटी भी बनाई जाएगी. इसके अलावा राम वन गमन विकास का प्रोजेक्ट डीपीआर बनाते समय 9 विभागों की समन्वय समिति बनाई जाएगी.

मंदाकिनी घाट पर होगी गंगा आरती

मंत्री ने निर्देश दिए कि जिस तरह उत्तर प्रदेश के हिस्से वाले मंदाकिनी घाट पर नियमित रूप से गंगा शयन आरती की जाती है. इसी तर्ज पर अपने मध्यप्रदेश के घाटों पर भी गंगा आरती की व्यवस्था की जाये. इसके लिए नगर परिषद एक सप्ताह के भीतर मंदाकिनी गंगा की नियमित आरती की व्यवस्था सुनिश्चित करे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी से जबलपुर आई गर्भवती महिला की संदिग्ध हालात में मौत..!

यूपी से जबलपुर आई गर्भवती महिला की संदिग्ध हालात में मौत..

जबलपुर के अधारताल मार्केट में ऑनलाइन सट्टा खिला रहे तीन युवक गिरफ्तार

Leave a Reply