ब्रिटेन : जीते जी पत्थर बन रही मासूम, 20 लाख बच्चों में सिर्फ एक को होता है यह दुर्लभ रोग

ब्रिटेन : जीते जी पत्थर बन रही मासूम, 20 लाख बच्चों में सिर्फ एक को होता है यह दुर्लभ रोग

प्रेषित समय :16:51:31 PM / Sun, Jul 4th, 2021

लंदन. ब्रिटेन में पांच माह की एक बच्ची की हैरान करने वाली सचाई सामने आई है. वह जटिल आनुवंशिक बीमारी से जूझ रही है. उसका जन्म इसी साल 31 जनवरी को हुआ था. उसका शरीर पत्थर में बदल रहा है. यह बीमारी मांसपेशियों को हड्डियों में बदल देती है.
इस बच्ची का नाम लेक्सी रॉबिन्स है. वह किसी भी सामान्य बच्चे की तरह लगती है, हालांकि वह अपना अंगूठा नहीं हिला पाती और उसके पैर की उंगलियां भी बड़ी हैं. जन्म के कुछ माह उसके माता-पिता उसे डॉक्टरों के पास ले गए. उसकी जांच में पता चला कि वह सीमित जीवन की बीमारी फाइब्रोडिस्प्लासिया ओसिफिकंस प्रोग्रेसिवा (एफओपी) से पीडि़त है. 20 लाख लोगों में से एक को यह बीमारी होती है.

इसलिए कहलाता है पत्थर का शरीर

अप्रैल में किए गए उसके एक्स-रे से पता चला कि उसके पैरों में जुड़वां अंगूठे थे. एफओपी बीमारी के कारण कंकाल के बाहर हड्डियां बनने लगती हैं. इसके कारण मरीज चलने-फिरने लायक नहीं रहता. माना जाता है कि यह मांसपेशियों और संयोजी ऊतकों, यानी टेंडन और लिगामेंट्स को हड्डी में बदल देता है. इसलिए कहा जाता है कि पत्थर का शरीर है.

20 साल बिस्तर पर और अधिकतम उम्र 40 साल

एफओपी के शिकार मरीजों का कोई इलाज नहीं है. ऐसे लोग 20 साल की उम्र तक बिस्तर पर लेटे रहते हैं. उनकी अधिकतम आयु 40 साल होती है.

बच्चे को जन्म नहीं दे सकते

इस बीमार के शिकार लेक्सी हो या कोई और, वे मामूली झटका भी सहन नहीं कर सकते. गिरने की हालत में उनकी स्थिति तेजी से बिगड़ जाती है. ऐसे मरीज बच्चों को भी जन्म नहीं दे सकते. ये इंजेक्शन और वैक्सीन नहीं लगवा सकते हैं और यहां तक की दांतों का इलाज भी नहीं करा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विश्व टेस्ट क्रिकेट चैंपियनशिप फाईनल: बारिश थमने के बाद पांचवें दिन का खेल शुरू, न्यूजीलैंड की बैटिंग शुरू

तीरथ सिंह रावत ने की आयुर्वेद को लेकर की बड़ी घोषणा: कहा योग की वजह से उत्तराखंड की विश्व में अलग पहचान

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप: भारत की पहली पारी 217 रन पर सिमटी, जेमिसन का पंच

Leave a Reply