मध्य प्रदेश से रूठा मानसून, 5 दिन नहीं होगी बारिश, ग्वालियर में पारा 40 डिग्री के पार 

मध्य प्रदेश से रूठा मानसून, 5 दिन नहीं होगी बारिश, ग्वालियर में पारा 40 डिग्री के पार

प्रेषित समय :12:57:29 PM / Sun, Jul 4th, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश से फिलहाल मानसून रूठ गया है. पूरे प्रदेश में गर्मी से लोग परेशान हैं. उमस ने हालत खराब कर रखी है. ये दूसरा साल है जब जुलाई में ऐसी गर्मी पड़ रही है. मानसून की इस सुस्त चाल ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश न होने से पिछले 5 दिनों से तापमान बढ़ गया है. सबसे गर्म ग्वालियर है. यहां तापमान 40.4 डिग्री दर्ज किया गया.

गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में सिर्फ 7 दिन ही ठीक-ठाक बारिश हुई थी, जिनमें से सिर्फ 2 दिन ही तेज बारिश हुई. मौसम विभाग का कहना है कि 10 जुलाई से बारिश होने की संभावना है. सिस्टम के सक्रिय होने से बारिश का अनुमान है. बंगाल की खाड़ी और सटे इलाकों में हफ्ते भर बाद कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है. कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद मध्य प्रदेश में एक बार फिर से सिस्टम  सक्रिय होगा. सिस्टम के सक्रिय होने के साथ तेज बारिश की संभावना है.

प्रदेश में ग्वालियर सबसे ज्यादा तप रहा है. ग्वालियर में तापमान 40.4 डिग्री  रिकॉर्ड किया गया. नरसिंहपुर में 39 डिग्री, नौगांव में 38 डिग्री, रायसेन में 37 डिग्री, राजगढ़ में 37 डिग्री, खंडवा में 37.1 डिग्री, गुना में 37.6 डिग्री, खजुराहो में 37 डिग्री, खरगोन में 36.8 डिग्री, पचमढ़ी में 30.5 डिग्री, राजगढ़ में 30 डिग्री, सागर में 36.7 डिग्री, सतना में 36 डिग्री, सीधी में 36.4 डिग्री, इंदौर में 24 डिग्री, भोपाल में 35.7 डिग्री और जबलपुर 35.4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ.

मध्य प्रदेश में 3 जुलाई तक सामान्य से 16 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई. 15 जिले अभी भी ऐसे हैं जहां अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है. मानसून की सुस्त चाल और बारिश के थमने के साथ ही किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ गई हैं. किसानों ने मानसून के दस्तक देने के साथ ही फसलों की बोनी की थी. बारिश न होने से किसान फसलों की सिंचाई को लेकर परेशान है. खरीफ की फसल पर बारिश ना होने से किसानों की बेचैनी लगातार बढ़ रही है.

उत्तर भारत के मैदानी एवं पर्वतीय इलाकों में लू का असर कम हो गया है और आगामी पांच दिन लू चलने की संभावना नहीं है. मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आगामी पांच दिन तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में थाना के अंदर महिला सब-इंस्पेक्टर के साथ धक्कामुक्की, गाली गलौज

एमपी के जबलपुर, भोपाल, इंदौर में फिर बढऩे लगी कोरोना संक्रमितों की संख्या..!

एमपी के जबलपुर में फिर एक चिटफंड कंपनी निवेशकों के 68 लाख रुपए लेकर भागी..!

एमपी: मैहर के बीजेपी विधायक की चेतावनी- विंध्य से बंद करवा देंगे बिजली बिल जमा करवाना

एमपीपीएससी: प्रारंभिक एक्जाम 25 जुलाई को 2 सत्रों में होगी, पहला पेपर सुबह 10 बजे, दूसरा दोपहर 2.15 बजे से, 12 को अपलोड होंगे एडमिट कार्ड

Leave a Reply