जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 650 करोड़ रुपये का खर्चा

जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 650 करोड़ रुपये का खर्चा

प्रेषित समय :12:23:04 PM / Sun, Jul 4th, 2021

जयपुर. भारत में अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने की तैयारी शुरू हो गई. यह स्टेडियम राजस्थान की राजधानी जयपुर में बनेगा. इसके लिए 2 जुलाई को जमीन आवंटन हो गया. यह क्रिकेट स्टेडियम चौंप गांव में बनकर तैयार होगा. इस साल की शुरुआत में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के मुखिया वैभव गहलोत ने ऐलान किया था कि जयपुर में नया क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा. वैसे राजस्थान में नए स्टेडियम के लिए पिछले कुछ सालों से ही बातें चल रही थी. ललित मोदी जब आरसीए के मुखिया थे तब उन्होंने भी स्टेडियम बनाने की बात कही थी. लेकिन तब कुछ हुआ नहीं था मगर इस बार तैयारी शुरू गई है.

नया क्रिकेट स्टेडियम जयपुर शहर से बाहर बनेगा. यह दो फेज में तैयार होगा. पहले फेज में 45 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता के साथ स्टेडियम तैयार किया जाएगा. फिर इसकी क्षमता को 30 हजार और बढ़ाया जाएगा. इस तरह से पूरी तरह तैयार होने पर इस स्टेडियम में कुल 75 हजार दर्शक बैठ सकेंगे. इसका मतलब है कि यह दुनिया का तीसरा बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा. पहले नंबर पर गुजरात का नरेंद्र मोदी स्टेडियम आता है. इसकी दर्शक क्षमता 1.10 लाख है. दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम है. इसमें एक लाख दर्शक बैठ सकते हैं.

नया स्टेडियम 100 एकड़ जमीन में बनकर तैयार होगा. इस पर कुल खर्चा 650 करोड़ रुपये आने का अनुमान है. पहले फेज में 300 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके लिए 100 करोड़ रुपये बीसीसीआई देगा जबकि 100 करोड़ रुपये का लोन जुटाया जाएगा. वहीं 90 करोड़ रुपये का इंतजाम आरसीए करेगा. इसके लिए कॉर्पोरेट बॉक्स को बेचने की कोशिश होगी. इस स्टेडियम को पूरी तरह तैयार होने में पांच साल का वक्त लगेगा. वहीं ढाई से तीन साल में पहला फेज पूरा करने की तैयारी है. इस स्टेडियम को बनाने का काम 75 दिन के अंदर शुरू होना है. यह स्टेडियम जयपुर-दिल्ली हाईवे पर बनेगा.

इस क्रिकेट स्टेडियम में दो प्रैक्टिस ग्राउंड, एकेडमी, क्लब हाउस, होटल, क्रिकेट एकेडमी, होस्टल, जिम, पार्किंग फैसेलिटी और बाकी इंटरनेशनल स्टेडियम की तरह जरूरी सुविधाएं रहेंगी. भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में सीरीज से पहले आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत नरेंद्र मोदी स्टेडियम गए थे. वहां वे बीसीसीआई सचिव जय शाह से मिले थे. तब उन्होंने नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बारे में जानकारी भी ली थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दुनिया के टॉप 20 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए गौतम अडाणी, गंवा दिए 17 अरब डॉलर

चीनी राष्‍ट्रपति जिनपिंग ने दुनिया को दी चेतावनी, आंख द‍िखाने वालों को देंगे करारा जवाब

यूएसए करने जा रहा यूएफओ पर बड़ा खुलासा, खुलेगा दूसरी दुनिया और एलियन का राज

ब्रिटेन के जेम्स और क्लोई की जोड़ी दुनियाभर में फेमस, लंबाई में है बड़ा अंतर

शख्स के प्राइवेट पार्ट में हुआ फ्रैक्चर, दुनियाभर में पहली बार सामने आया ऐसा केस

ब्रिटिश महिला का दावा- मुझे एलियन से हुआ प्यार, UFO में बैठकर की दूसरी दुनिया की सैर

Leave a Reply