यहां दूल्हे को दहेज में दिए जाते हैं 21 जहरीले सांप, ना देने पर टूट जाता है रिश्ता

यहां दूल्हे को दहेज में दिए जाते हैं 21 जहरीले सांप, ना देने पर टूट जाता है रिश्ता

प्रेषित समय :12:06:58 PM / Wed, Jul 7th, 2021

अक्सर एक बेटी की शादी में पिता अपनी खुशी से दामाद को पैसों से लेकर गाड़ी तक उपहार स्वरूप भेंट करता है, लेकिन जरा सोचिए की कोई पिता अपनी बेटी को शादी में गहने, गिफ्ट्स का न देकर जहरीले सांप दे तो? है न हैरानी की बात. इस प्रथा का चलन मध्य प्रदेश के एक विशेष समुदाय में है. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

भारत के मध्यप्रदेश में गौरिया समुदाय के लोगों द्वारा यह परंपरा निभाई जाती है. यहां पर ससुर अपने दामाद में बेटी की शादी पर कुल 21 जहरीले सांपों को गिफ्ट के रूप में देता है. इस समुदाय में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. मान्यता है कि अगर इस समुदाय से जुड़ा कोई शख्स अपनी बेटी को शादी में सांप नहीं देता है, तो उसकी बेटी की शादी जल्दी ही टूट जाती है.

ऐसा कहा जाता है कि यहां बेटी की शादी तय होने के बाद पिता अपने दामाद को तोहफा देने के लिए सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं. इनमें गेंहुअन जैसे जहरीले सांप भी होते हैं. इन समुदाय के बच्चे को उन जहरीले सांपों से डर नहीं लगता बल्कि वो उनके साथ आराम से खेलते नजर आते हैं.

बेटी को दहेज में 21 सांप देने की परंपरा इस वजह से चल रही है, क्योंकि इस समुदाय का प्रमुख काम सांप पकड़ना है. गौरिया समुदाय के लोग सांप के जरिए ही पैसा कमाते हैं. बेटी के पिता द्वारा दामाद को सांप इस वजह से दिए जाते हैं, ताकि वह परिवार का पेट पाल सके.

इस समुदाय के लोग सांप को अपने घर के सदस्यों की तरह रखते व पालते हैं. अगर कोई सांप इनके पिटारे से मर जाए तो उस परिवार के सभी सदस्यों को पश्चाताप के तौर पर मुंडन करवाने पड़ते हैं. इसके साथ ही सांप के नाम का भोज भी आयोजन करना पड़ता है. इन सभी नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है, ताकि कोई भी सांपों को किसी तरह की हानि न पहुंचा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महेश भट्टः खरा है दर्द का रिश्ता तो फिर जुदाई क्या? जुदा तो होते हैं वो....

अनुराग कश्यप की बेटी ने 14 की उम्र में किया था पहला किस

बेटी की ऑनलाइन क्लास के लिए भारी बारिश में छाता पकड़े खड़ा रहा पिता, वायरल हुई तस्वीर

बेटी का जन्म होते ही प्रताड़ित करने लगे थे ससुराल वाले, महिला ने लगा ली फांसी

मुस्लिम पुरुष बेटी के साथ कर सकता है से$ और शादी: मुस्लिम मौलवी

Leave a Reply