केयर्न एनर्जी ने फ्रांस में भारत की 20 संपत्तियां की, अदालती आदेश के बाद लिया एक्शन

केयर्न एनर्जी ने फ्रांस में भारत की 20 संपत्तियां की, अदालती आदेश के बाद लिया एक्शन

प्रेषित समय :15:21:38 PM / Thu, Jul 8th, 2021

नई दिल्ली. भारत को एक बड़ा झटका लगा है. केयर्न एनर्जी को फ्रांसीसी कोर्ट से 20 भारतीय सरकारी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश मिला है. केयर्न एनर्जी ने कहा कि उसने देश की सरकार के साथ कर विवाद में मध्यस्थता पुरस्कार की वसूली के लिए पेरिस में भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली प्रोपर्टीज को प्रभावी ढंग से जब्त कर लिया है. रिपोर्ट में कहा गया कि  एडिनबर्ग स्थित ऑयल प्रोड्यूसर को 20 मिलियन GBP से ज्यादा की 20 भारतीय सरकारी संपत्तियों को जब्त करने के लिए एक फ्रांसीसी अदालत का आदेश मिला है.

रिपोर्ट में कहा गया कि केयर्न ने कहा कि ट्रिब्यूनल ज्यूडिशियरी डे पेरिस का आदेश "प्रोपर्टीज का मालिकाना हक लेने के लिए एक जरूरी शुरुआती कदम था और ये सुनिश्चित करता है कि किसी भी बिक्री की आय केयर्न के कारण होगी." दिसंबर 2020 में, द हेग, नीदरलैंड में एक स्थायी मध्यस्थता न्यायालय ने फैसला सुनाया था कि भारत सरकार को Cairn एनर्जी को 1.2 बिलियन डॉलर का हर्जाना देना चाहिए, क्योंकि इसने गलत तरीके से टैक्स डिमांड को लागू किया था.

भारत ने ट्रिब्यूनल के फैसले के खिलाफ अपील दायर की है. इस बीच, केयर्न ने दबाव बनाने और अपना बकाया वसूलने के लिए विदेशों में भारत सरकार की संपत्तियों की पहचान की है.15 मई को, UK की Cairn एनर्जी Plc ने न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के लिए US डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में भारत के राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया पर मुकदमा दायर किया. न्यूज एजेंसी PTI ने बताया है कि केयर्न ने राशि एकत्र करने के लिए संभावित जब्ती के लिए विदेशों में 70 अरब डॉलर की भारतीय संपत्ति की पहचान की है, जो अब ब्याज और जुर्माना सहित कुल 1.72 अरब डॉलर हो गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG के भी ​बढ़े दाम, दिल्ली में हुआ इतना महंगा

केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट में कहा- नए IT नियमों का पालन करने में नाकाम रही ट्विटर

दिल्ली में एक बार फिर से हिली धरती, देर रात महसूस किए गए भूकंप के झटके

पहाड़ों पर होगी बारिश, दिल्ली को करना होगा और इंतजार

कोरोना की गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर दिल्ली का लाजपत नगर मार्केट अनिश्चितकाल के लिए बंद

Leave a Reply