हैती में राष्ट्रपति की हत्या के बाद भीषण मुठभेड़, 4 हत्यारों को उतारा मौत के घाट, 2 अरेस्ट

हैती में राष्ट्रपति की हत्या के बाद भीषण मुठभेड़, 4 हत्यारों को उतारा मौत के घाट, 2 अरेस्ट

प्रेषित समय :18:29:11 PM / Thu, Jul 8th, 2021

पोर्ट ऑ प्रिंस. लैटिन अमेरिकी देश हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे के 4 हत्यारों को पुलिस ने भीषण मुठभेड़ में मौत के घाट उतार दिया है. पुलिस प्रमुख ने बताया कि दो हत्यारों को अरेस्ट भी किया गया है. बताया जा रहा है कि इन हत्यारों ने तीन पुलिसवालों को बंधक बना लिया था. इससे पहले राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे के निजी आवास में कुछ अज्ञात लोगों के समूह ने खुद को अमेरिकी ड्रग एजेंसी का एजेंट बताकर मंगलवार देर रात हमला कर दिया और उनकी हत्या कर दी थी.

इस कैरेबियाई देश में राष्ट्रपति की हत्या से और ज्यादा अव्यवस्था फैल गई है जो अमेरिकी महाद्वीप में सबसे गरीब देश है. हैती में महंगाई बढ़ गई है और अक्सर गैंगवार, दंगे होते रहते हैं. जोवेनेल मोइसे ने तानाशाही से भरा शासन चलाने की कोशिश की. यही नहीं उन्होंने देश के संविधान को भी बदलने का प्रयास किया. अंतरिम पीएम क्लॉड जोसेफ ने मार्शल लॉ का ऐलान कर दिया है.

जोसेफ ने देश में सभी उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया और सीमाओं को सील कर दिया है. वहीं, डोमिनिकन रिपब्लिक ने हैती की सीमा पर सुरक्षा के लिए अपनी सेना को तैनात कर दिया है. हैती के पुलिस प्रमुख लिऑन चार्ल्स ने बताया कि बुधवार को संदिग्ध हत्यारों ने तीन पुलिसकर्मियों को बंधक बना लिया था. इसके बाद पुलिस और हत्यारों के बीच में भीषण मुठभेड़ हुई. इसमें सभी पुलिसकर्मियों को सुरक्षित निकाल लिया गया. उन्होंने बताया कि गोलीबारी में 4 हत्यारे मारे गए और दो को अरेस्ट कर लिया गया है. यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कितने और फरार हैं.

अंतरिम प्रधानमंत्री क्लॉड जोसेफ ने बताया कि इस हमले में मोइसे की पत्नी एवं प्रथम महिला मार्टिनी मोइसे को गोली लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती हैं. जोसेफ ने इस ‘घृणित, अमानवीय एवं नृशंस हरकत' की निंदा की और कहा कि हैती की नैशनल पुलिस और अन्य अधिकारियों ने कैरेबियाई देश में स्थिति पर नियंत्रण बनाया हुआ है. उन्होंने कहा, ‘लोकतंत्र और गणराज्य की जीत होगी.’ मंगलवार देर रात यह हत्या देश में गहराते राजनीतिक एवं आर्थिक स्थिरता के संकट तथा गिरोह हिंसा बढ़ जाने के बीच हुई. मोइसे के शासन में 1.1 करोड़ से अधिक आबादी वाले देश में निरंतर अस्थिरता एवं गुस्सा बढ़ रहा था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हैती की राजधानी पोर्ट ऑ प्रिंस में गोलीबारी, 15 लोगों की मौत

झारखंड में बंद कोयला खदानों से जहरीली गैस का रिसाव जारी, मजदूर दंपति की मौत

जबलपुर में नकाबपोश बदमाशों ने चलती बाईक पर किया पथराव, पीछे बैठी वृद्धा की मौत

रूस का लापता विमान का समुद्र तट पर मिला मलबा, सभी 28 यात्रियों की मौत

देवास में बीच सड़क लड़ रहे बाइक सवारों को बचाने में रेत से भरा डंपर पलटा, 3 की मौत, 5 गंभीर

कोरोना से मौत पर परिजनों को 50 हजार देगी केजरीवाल सरकार, कमाउ सदस्यों की मौत पर पेंशन का वादा

थाइलैंड की फैक्ट्री में भयानक विस्फोट, एक की मौत, 62 अन्य घायल

Leave a Reply