दिल्ली में ध्वनि प्रदूषण को लेकर सख्ती की तैयारी: देना पड़ सकता है 1 लाख रुपये तक जुर्माना

दिल्ली में ध्वनि प्रदूषण को लेकर सख्ती की तैयारी: देना पड़ सकता है 1 लाख रुपये तक जुर्माना

प्रेषित समय :15:18:47 PM / Sat, Jul 10th, 2021

नई दिल्ली.देश की राजधानी दिल्ली में ध्वनि प्रदूषण पर ज्यादा सख्ती करने की तैयारी की जा रही है. ध्वनि प्रदूषण को लेकर दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी सख्त रवैया अपनाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत ही ध्वनि प्रदूषण के मामले में दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी ने जुर्माने की राशि में संशोधन का ऐलान किया है. नए संशोधन के तहत  ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले किसी भी माध्यम पर एक लाख रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

कमेटी ने जनरेटर सेट के ध्वनि प्रदूषण को लेकर भी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं. इसके अलावा अब ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले संयंत्र को जब्त भी करने का प्रावधान किया गया है. संशोधन का यह प्रस्ताव एनजीटी द्वारा स्वीकृत भी कर लिया गया है. नए नियम के अनुसार, किसी भी व्यक्ति द्वारा तय समय के बाद पटाखा जलाने पर लगने वाले जुर्माने की राशि में भी संशोधन किया गया है. रिहायशी और कमर्शियल इलाके में यह राशि 1000 और साइलेंट जोन में 3000 रुपए होगी.

नए प्रावधान के अनुसार अगर किसी रैली, शादी समारोह या धार्मिक उत्सव में पटाखे जलाने संबंधी नियमों का उल्लंघन होता है, तो रिहायशी व कमर्शियल इलाके में आयोजक पर 10 हजार और साइलेंट जोन में 20 हजार तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. लेकिन अगर उसी तय क्षेत्र में नियमों की दोबारा अवहेलना होती है, तब जुर्माने की राशि बढ़ाकर 40 हजार कर दी जाएगी. जबकि दो बार से ज्यादा नियम के उल्लंघन के मामले में एक लाख का जुर्माना देना पड़ेगा, साथ ही उस तय क्षेत्र को भी सील कर दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार का ऐलान, टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को मिलेंगे तीन करोड़

दिल्लीवासियों को आज मिल सकती है राहत, कई राज्यों में मध्यम बारिश होने की संभावना

चिराग पासवान को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका, लोकसभा स्पीकर के फैसले के खिलाफ अर्जी खारिज

दिल्ली हाईकोर्ट में व्हाट्सएप ने कहा: अपनी इच्छा से लगाई प्राइवेसी पॉलिसी पर रोक

दिल्ली के बाड़ा हिंदू राव इलाके में बदमाशों ने भीड़ पर की कई राउंड फायरिंग, 2 की मौत

दिल्लीवासियों को मिलेगी गर्मी से निजात, देश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना

Leave a Reply