सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया जनसंख्या नीति 2021-30 का ऐलान, ड्राफ्ट तैयार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया जनसंख्या नीति 2021-30 का ऐलान, ड्राफ्ट तैयार

प्रेषित समय :12:42:12 PM / Sun, Jul 11th, 2021

लखनऊ. विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसंख्या नीति 2021-30 का ऐलान कर दिया है. सीएम ने विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर बढ़ती जनसंख्या पर अपनी बात कही. इस दौरान राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह भी मौजूद रहे. यूपी में जनसंख्या नियंत्रण के लिए राज्य विधि आयोग ने जनसंख्या नियंत्रण विधेयक-2021 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. बढ़ती आबादी पर रोक लगाने के लिये इस ड्राफ्ट में कई प्रस्ताव रखे गये हैं.

मुख्यमंत्री ने नई नीति जारी करते हुए कहा कि, पूरी दुनिया में बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जताई गई. उन्होंने कहा कि, जनसंख्या नियंत्रण के लिये जागरूकता जरूरी है. कई दशकों से बढ़ती आबादी पर चर्चा हो रही थी. सीएम ने कहा कि, नई नीति में समाज के सभी तबकों का ध्यान रखा गया है. इससे सभी के जीवन में खुशहाली आएगी. पिछले चार दशकों से इस पर चर्चा चल रही थी.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि, जनसंख्या नियंत्रण के लिए और प्रयास जरूरी हैं. उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या विकास में बाधा है. आपको बता दें कि, इस ड्राफ्ट के मुताबिक, दो से अधिक बच्चे वाले व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा. वह व्यक्ति सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा और न ही किसी स्थानीय निकाय का चुनाव लड़ सकेगा. आयोग ने 19 जुलाई तक जनता से राय मांगी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के इटावा में ब्लाक प्रमुख चुनाव में भाजपाईयों ने किया जमकर बवाल, एसपी सिटी को पीटा

यूपी में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के दौरान कई जगहों पर हिंसा, भिड़े भाजपा-सपा कार्यकर्ता

यूपी में जनसंख्या कानून का मसौदा तैयार: एक बच्चे वालों को फायदा, दो से अधिक पर सजा

यूपी: महिला उम्मीदवार से अभ्रदता के मामले में गिरी गाज, सीओ, एसएचओ सहित 6 पुलिस अधिकारी सस्पेंड

यूपी में डेल्टा प्लस के बाद अब कोरोना के कप्पा स्ट्रेन की दस्तक, मिले दो मरीज

Leave a Reply