12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए इस हफ्ते मिल सकती है कोरोना वैक्सीन को मंजूरी

12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए इस हफ्ते मिल सकती है कोरोना वैक्सीन को मंजूरी

प्रेषित समय :07:34:15 AM / Mon, Jul 12th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय दवा नियामक इस हफ्ते एक और कोविड रोधी वैक्सीनको अनुमति दे सकते हैं. यह वैक्सीन बच्चों के लिए होगी. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच इस वैक्सीन की भूमिका बहुत अहम है. बताया गया कि जाइडस कैडिला की 12 साल से अधिक बच्चों के लिए बनाई गई वैक्सीन Zycov-d पर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) डेटा का विश्लेषण करेगा.

अधिकारियों ने कहा कि इस टीके का ट्रायल वयस्कों के साथ-साथ 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों पर किया गया है. अगर SEC पेश किए गए आंकड़ों और दस्तावेजों से संतुष्ट है, तो वैक्सीन को जल्द ही आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी जाएगी. इस मंजूरी से स्कूलों के खुलने में तेजी आ सकती है. हालांकि वैक्सीन की सप्लाई चिंता का प्रमुख विषय है.

एक रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा, 'कंपनी द्वारा प्रस्तुत आवेदन का शुरुआती मूल्यांकन चल रहा है और हमने इसे आगे के विचार के लिए SEC को भेज दिया है. जल्द ही SEC की बैठक होगी. कंपनी के प्रतिनिधियों को भी प्रजेंटेशन देने के लिए कहा जाएगा. अगर SEC को कंपनी द्वारा पेश किए गए फेज 3 के आंकड़े संतोषजनक लगते हैं, तो वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी इसी हफ्ते दी जा सकती है.

अधिकारी ने कहा कि एक बार मंजूरी मिलने के बाद अगस्त-सितंबर तक वैक्सीन की आपूर्ति शुरू होने की उम्मीद है. अगर इसे मंजूरी मिलती है, तो ZyCov-D भारत में कोरोनावायरस के खिलाफ पांचवां टीका होगा. फिलहाल कोविशील्ड, कोवैक्सिन और स्पुतनिक V को  टीकाकरण के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं सिप्ला को मॉडर्ना की कोविड रोधी वैक्सीन की अनुमति मिल गई है लेकिन वह अभी देश में उपलब्ध नहीं है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली नगर निगम चेयरमैन पद के चुनाव में पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ वोट डालने वाले दो भाजपा पार्षद निष्कासित

दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे स्कूलों के ऑडिटोरियम, ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स

दिल्ली सहित उत्तर भारत में बारिश की चेतावनी, मिलेगी गर्मी से राहत

Leave a Reply