साकेत गोखले के खिलाफ चलेगा मानहानि का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया लक्ष्मी पुरी के खिलाफ ट्वीट्स हटाने का आदेश

साकेत गोखले के खिलाफ चलेगा मानहानि का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया लक्ष्मी पुरी के खिलाफ ट्वीट्स हटाने का आदेश

प्रेषित समय :12:34:36 PM / Tue, Jul 13th, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट ने एक्टिविस्ट साकेत गोखले को संयुक्त राष्ट्र की पूर्व सहायक महासचिव लक्ष्मी पुरी के खिलाफ सभी ट्वीट हटाने का आदेश दिया है. दरअसल, सोशल वर्कर साकेत गोखले के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू करने का मामला दाखिल किया गया था. उन्होंने बीते दिनों केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी की पत्नी लक्ष्मी पुरी के खिलाफ उनकी संपत्ति को लेकर ट्वीट किया था.

दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि साकेत गोखले लक्ष्मी पुरी के खिलाफ किए गए ट्वीट तुरंत डिलीट करें. अदालत ने कहा कि अगर डिलीट नहीं करते तो ट्विटर इस ट्वीट को हटाए. साथ ही हाईकोर्ट ने.कहा कि गोखले लक्ष्मी पुरी के खिलाफ कोई नई ट्वीट नहीं करेंगे. इसके बाद कोर्ट ने गोखले के खिलाफ सिविल अवमानना का मामला चलाने की इजाजत दी.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की पत्नी लक्ष्मी पुरी ने अवमानना की याचिका दाखिल की है जिसमें गोखले के ट्वीट को डिलीट करने और 5 करोड़ के मुआवजे की मांग की गई है. गोखले ने 13 और 26 जून को अपने ट्वीट में स्विट्जरलैंड में पुरी द्वारा कथित तौर पर संपत्ति खरीदने का हवाला दिया था और उनके पति एवं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का भी संदर्भ दिया गया था.

पिछली सुनवाई के दौरान अदालत ने टिप्पणी की थी कि सम्मान के अधिकार को मौलिक अधिकार के तौर पर स्वीकार किया गया है और गोखले से पूछा कि वह कैसे किसी व्यक्ति को बदनाम कर सकते हैं , खासतौर पर उनके द्वारा ट्वीट करके जो प्रथम दृष्टया असत्य है. गोखले फ्रीलांसर पत्रकार हैं.

8 जुलाई को हुई सुनवाई के दौरान जस्टिस सी हरि शंकर ने गोखले के अधिवक्ता सरीम नावेद से पूछा, ‘मुझे स्पष्ट करें कि ट्वीट करने से पहले उसकी सत्यता जांचने के लिए वादी से संपर्क किया गया था.’ इसका जवाब अधिवक्ता ने नहीं में दिया. साथ ही कहा कि कानूनी रूप से इसकी जरूरत नहीं है और एक ट्वीट में उन्होंने वित्त मंत्री को टैग किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली: जल मंत्री सत्येंद्र जैन के घर का पानी काटने जेसीबी लेकर पहुंचे बीजेपी कार्यकर्ता, जमकर बवाल

दिल्ली में चार दिन बंद रहेंगे ये 4 मेट्रो स्टेशन, DMRC ने बताई वजह

दिल्ली तक मानसून पहुंचने में फिर देरी, हरियाणा-यूपी में बारिश की संभावना

कोरोना के बीच देश पर मंडरा रहा जीका वायरस का खतरा, दिल्ली-मुंबई सहित कई शहरों में अलर्ट

दिल्ली के टिकरी कलां इलाके में खुले गोदाम में भीषण आग लगी

सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली पहुंचे सीएम बघेल ने कहा- पार्टी के फैसले से बना सीएम, उनका फैसला अंतिम

Leave a Reply