जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन से लकवा मारने का खतरा

जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन से लकवा मारने का खतरा

प्रेषित समय :10:07:28 AM / Tue, Jul 13th, 2021

वॉशिंगटन. अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को लेकर फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने चेतावनी जारी की है. संस्था ने कहा है कि इस वैक्सीन से दुर्लभ न्यूरोलॉजिकल स्थिति गुलियन बेरी सिंड्रोम का खतरा बढ़ सकता है. एफडीए की इस चेतावनी के बाद वैक्सीन को कफी बड़ा झटका लगा है. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब जॉनसन एंड जॉनसन के टीके पर सवाल उठे हैं. इससे पहले खून के थक्के जमने की खबरें भी सामने आ चुकी हैं.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में जानकारों के हवाले से बताया गया कि नियामकों ने पाया कि इस तरह की स्थिति विकसित होने की संभावना कम है. वहीं, अमेरिका की आम आबादी की तुलना में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन प्राप्त करने वालों लोगों में इसकी संभावना तीन से पांच गुना ज्यादा दिखाई देती है. अधिकारियों को कंपनी का टीका लेने वाले लोगों में गुलियन बेरी सिंड्रोम के 100 संदिग्ध मामले मिले हैं.

FDA ने जानकारी दी है कि इनमें से 95 फीसदी मामलों को गंभीर माना जा रहा है और इन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है. अमेरिका में पूरी तरह वैक्सीन प्राप्त कर चुके करीब 1.28 करोड़ या लगभग 8 फीसदी आबादी को जॉनसन एंड जॉनसन का डोज मिला है. इसके विपरीत 14.6 करोड़ लोगों का पूरा टीकाकरण फाइजर या मॉडर्ना की वैक्सीन से हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रस्सी कूदने से घटती है पेट की चर्बी और होते हैं ये फायदे, मगर बरतें सावधानियां

डेस्क जॉब वाले लोगों को करना चाहिए शवासन, जानें इसके फायदे

क्या है मड थेरेपी, जाने इसके फायदे, ये दिक्कतें होती हैं दूर

लीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

Leave a Reply