दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़, अमेजन के नाम पर अमेरिकी लोगों से कर रहे थे ठगी

दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़, अमेजन के नाम पर अमेरिकी लोगों से कर रहे थे ठगी

प्रेषित समय :15:06:09 PM / Tue, Jul 13th, 2021

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्ली की पुलिस ने अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है. इस कार्रवाई के दौरान पुलिस ने सुल्तानपुर, मंडी रोड, दिल्ली से 26 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें पांच महिलाएं भी शामिल हैं. वहीं, पुलिस ने 29 कंप्यूटर भी बरामद किए हैं.

दक्षिणी दिल्ली के डीसीपी अतुल ठाकुर के मुताबिक, पुलिस को पता चला कि सुल्तानपुर, मंडी रोड, दिल्ली में एक अवैध कॉल सेंटर चलाया जा रहा है. इसके बाद इंस्पेक्टर अतुल त्यागी के नेतृत्व में एक टीम ने परिसर में छापा मारा और लोगों को ठगने की कोशिश में कर्मचारी रंगेहाथ पकड़े गए. इस दौरान कॉल सेंटर से 5 महिलाओं सहित 26 लोगों को अमेजन ग्राहक सेवा देने के नाम पर अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

दिल्‍ली पुलिस के मुताबिक, कॉल सेंटर के लोग अमेजन इंक के कर्मचारी होने का दिखावा कर रहे थे और कानूनी अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी के गेटवे को दरकिनार करते हुए वीओआइपी कॉलिंग जैसी अवैध तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे थे. आरोपी अमेरिका के अमेजन ग्राहकों को यह दावा कर रहे थे कि उनकी अमेजन आईडी हैक कर ली गई है. जबकि कॉल सेंटर चलाने के लिए लाइसेंस और अधिकार के बारे में पूछे जाने पर कोई कर्मचारी दस्तावेज पेश नहीं कर सका.

इसके अलावा आरोपियों के कब्जे से जो मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं, उनमें एक व्हाट्सएप ग्रुप में कई अमेरिकी लोगों के मोबाइल नंबर थे. आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे अमेजन के ग्राहकों के फोन नंबरों पर फर्जी मैसेज भेजते थे, जिसमें कहा जाता था कि उनकी अमेजन आईडी हैक कर ली गई है और उन्हें जुर्माना भरना पड़ेगा. जब ग्राहक इसके बारे में अधिक जानने के लिए वापस कॉल करता, तो आरोपी उन्हें किसी भी डेस्क ऐप के माध्यम से अमेजन आईडी ठीक करने की बात करते बदले में कहते थे कि गिफ्ट बाउचर लेना पड़ेगा. फिलहाल ठगी करने वाले पूरे गिरोह का पता लगाने के लिए जांच जारी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्‍ली के उद्योग नगर में जूता फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 6 मजदूर लापता

सचिन पायलट को प्रियंका-राहुल ने नहीं दिया मिलने का समय, 6 दिन बाद दिल्‍ली से लौटे बैरंग

अस्‍पतालों को हिदायत, ऑक्सीजन की कमी के झूठे चेतावनी संदेश न दें: दिल्‍ली हाईकोर्ट

दिल्‍ली में 2 महीने तक मिलेगा मुफ्त राशन, ऑटो-टैक्‍सी वालों को मिलेंगे 5 हजार

बीसीसीआई ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम को क्‍वारंटीन होने का दिया आदेश

दिल्‍ली में एंबुलेंस ने लिए 4Km के 10 हजार रुपये, IPS ने शेयर की रसीद

Leave a Reply