पंजाब सरकार ने 590 करोड़ रुपये का कृषि कर्ज किया माफ, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का ऐलान

पंजाब सरकार ने 590 करोड़ रुपये का कृषि कर्ज किया माफ, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का ऐलान

प्रेषित समय :18:12:39 PM / Wed, Jul 14th, 2021

चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मजदूरों, भूमिहीन कृषक समुदाय के लिए कृषि कर्ज माफी योजना के तहत 590 करोड़ रुपये के कर्ज माफ करने की घोषणा की है. एक आधिकारिक बयान में बुधवार को यह जानकारी दी गई. इससे उनकी सरकार के एक अहम वादे को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त होगा. इस बारे में चेक 20 अगस्त को राज्य स्तरीय समारोह में जारी किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री के हवाले से बयान में कहा गया है कि सरकार प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पीएसीएस) के 2,85,325 सदस्यों के 590 करोड़ रुपये के ऋण का भुगतान करेगी, इस प्रकार सरकार प्रति सदस्य 20,000 रुपये की राहत सुनिश्चित करेगी. उन्होंने वित्त एवं सहकारिता विभागों को निर्णय के प्रभावी क्रियान्वयन की प्रक्रिया को धरातल पर शुरू करने का निर्देश दिया.

राज्य सरकार ने कृषि मजदूरों पैक्स के भूमिहीन कृषक सदस्यों के लिए एक ऋण राहत योजना तैयार की है, जो प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों के माध्यम से पंजाब के जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों द्वारा दिए गए सदस्यों को केवल उपभोग ऋण को कवर करेगी. मुख्यमंत्री की घोषणाएं मुख्यमंत्री की प्रमुख ऋण माफी योजना के तहत किसानों के ऋण माफी का अनुसरण करती हैं.

इस योजना के तहत अब तक 5.64 लाख किसानों का 4,624 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जा चुका है, जिसकी घोषणा पंजाब कांग्रेस द्वारा 2017 के चुनावी वादों के तहत की गई थी. इसके अलावा, अनुसूचित जाति पिछड़ा वर्ग श्रेणियों में से प्रत्येक के लिए 50,000 रुपये तक के ऋण को बट्टे खाते में डाल दिया गया है, जिसमें अनुसूचित जाति निगम द्वारा 6,405 लाभार्थियों के 58.39 करोड़ रुपये तक की छूट पिछड़ा वर्ग निगम द्वारा 1,225 लाभार्थियों के 20.71 करोड़ रुपये की छूट शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब: उद्दोगों के लिए खुशखबरी, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दिए ये आदेश

अमरिंदर सिंह पद पर बने रहेंगे, पंजाब कांग्रेस को जल्द ही मिलेगा नया अध्यक्ष- हरीश रावत

पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं गुरनाम चढूनी: किसान संगठनों में पड़ी दरार

पंजाब मेल से चलती ट्रेन में उतरने का प्रयास कर रहे मामा भांजी समेत तीन की न्यू टाउन स्टेशन पर दूसरी ट्रेन की चपेट में आने से मौत

देश में कोरोना वैक्सीनेशन में दिल्ली और केरल का सबसे अच्छा प्रदर्शन, पंजाब एवं कर्नाटक फिसड्डी

पंजाब सरकार और सब्सिडी देने के मूड में नहीं, 200 यूनिट फ्री बिजली मिलना मुश्किल

Leave a Reply