दक्षिण अफ्रीका में जैकब ज़ूमा की गिरफ़्तारी के बाद हुई हिंसा में अब तक 72 की मौत

दक्षिण अफ्रीका में जैकब ज़ूमा की गिरफ़्तारी के बाद हुई हिंसा में अब तक 72 की मौत

प्रेषित समय :16:54:57 PM / Wed, Jul 14th, 2021

जोहान्सबर्ग. पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ूमा को जेल में बंद किए जाने के बाद से दक्षिण अफ्रीका में जारी हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है. मंगलवार को कई शहरों में भीड़ ने लूटपाट मचाई, शॉपिंग सेंटरों में आग लगा दी और कई जगहों पर पुलिस से भिड़ गई.

बीबीसी ने डरबन में एक इमारत की ऊपरी मंजि़ल से फेंके जा रहे एक बच्चे का वीडियो कैमरे में क़ैद किया, इस इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर दुकानों में लूट के बाद आग लगा दी गई थी. एक दिन पहले सोवेटो के एक शॉपिंग सेंटर में लूटपाट के दौरान मची भगदड़ में 10 लोगों की मौत हो गई थी. पिछले सप्ताह शुरू हुई हिंसा के बाद पुलिस की मदद के लिए सेना को तैनात किया गया है.

दक्षिण अफ्रीकी पुलिस ने एक बयान में कहा कि उन्होंने दंगा भड़काने वाले 12 संदिग्ध लोगों की पहचान की है और कुल 1,234 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने इसे दक्षिण अफ्रीका में 90 के दशक के दौरान, रंगभेद के ख़त्म होने से पहले वाले दौर के बाद की सबसे भीषण हिंसा बताया है. क्वाज़ुलु-नटाल और गौतेंग प्रांतों के प्रमुख और छोटे शहरों में आगजनी, राजमार्गों को अवरुद्ध करने, दुकानों और गोदामों को लूटे जाने की कई खबरें सामने आ रही हैं. मंत्रियों ने चेतावनी दी है कि अगर लूटपाट जारी रही, तो प्रभावित क्षेत्रों में जल्द ही बुनियादी खाने-पीने की आपूर्ति समाप्त हो सकती है. हालांकि उन्होंने आपातकाल की घोषणा से इंकार किया है.

अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान हुए कथित भ्रष्टाचार की जांच में शामिल नहीं होने के कारण पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ूमा को पिछले महीने अदालत की अवमानना का दोषी पाया गया था. हालांकि ज़ूमा भ्रष्टाचार के आरोपों से इनकार करते रहे हैं. 79 वर्षीय ज़ूमा को 15 महीने की जेल की सजा सुनाई गई थी. पिछले बुधवार को उन्होंने खुद को पुलिस के हवाले कर दिया था. ज़ूमा के समर्थक ने उनकी रिहाई की मांग करते हु्ए सड़क जाम करना शुरू किया. धीरे-धीरे भीड़ हिंसात्मक हो गई और कई इलाकों में लोगों ने लूटपाट और आगजनी शुरू कर दी जो अब तक जारी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

घर में बैठे- बैठे ऑनलाइन करें, विश्व के इन 6 ऐतिहासिक म्यूजियम की सैर

1983 विश्व विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे यशपाल शर्मा का निधन

कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव में पीएम मोदी ने कहा: पूरे विश्व को एक परिवार मानती है भारतीय सभ्यता

विश्व जनसंख्या दिवस आज: बढ़ती जनसंख्या से पैदा होने वाले संकट के प्रति लोगों को करें जागरुक

दिल्ली: केजरीवाल सरकार खिलाडिय़ों के साथ तैयार करेगी स्पोर्ट्स प्रोफेशनल्स, खेल विश्वविद्यालय में मिलने वाली हैं सुविधाएं

तीरथ सिंह रावत ने की आयुर्वेद को लेकर की बड़ी घोषणा: कहा योग की वजह से उत्तराखंड की विश्व में अलग पहचान

Leave a Reply