दिल्ली: केजरीवाल सरकार खिलाडिय़ों के साथ तैयार करेगी स्पोर्ट्स प्रोफेशनल्स, खेल विश्वविद्यालय में मिलने वाली हैं सुविधाएं

दिल्ली: केजरीवाल सरकार खिलाडिय़ों के साथ तैयार करेगी स्पोर्ट्स प्रोफेशनल्स, खेल विश्वविद्यालय में मिलने वाली हैं सुविधाएं

प्रेषित समय :17:21:33 PM / Fri, Jul 2nd, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली में केजरीवाल सरकार खिलाडिय़ों के साथ स्पोर्ट्स प्रोफेशनल्स भी तैयार करेगी. इसके लिए खिलाडिय़ों को डिग्री के लिए अलग से पढ़ाई नहीं करनी पड़ेगी. खेल प्रशिक्षण के दौरान ही उन्हें डिग्री भी मिल जाएगी.

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खुद में अनूठी यूनिवर्सिटी होगी, जहां पीएचडी तक कि डिग्री दी जाएगी. अभी तक देश के खिलाड़ी चाहे किसी खेल में कुछ भी हासिल कर लें, लेकिन डिग्री के लिए उन्हें अलग से पढ़ाई करनी पड़ती है. ऐसा ना करने पर उन्हें नौकरी के लिए आवेदन करने में समस्या होती है. लेकिन अब खिलाडिय़ों को किसी और डिग्री की जरूरत नहीं होगी. उन्हें खेल की परफॉर्मेंस के आधार पर ही डिग्री मिल जाएगा. यूनिवर्सिटी की विशेषज्ञों की टीम जल्द ही विभिन्न खेलों को ध्यान में रख कर उनके कोर्स स्ट्रक्चर तैयार करेगी.

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का ये है उद्देश्य

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का मकसद स्वास्थ्य, व्यायाम, खेल के क्षेत्र में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण, रिसर्च और एकेडमिक्स को बढ़ावा देना है. दिल्ली सरकार स्पोर्ट्स के शिक्षण प्रशिक्षण को बहु आयामी बनाना चाहती हैं, ताकि स्पोर्ट्स प्रोफेशनल्स को रोजगार के विस्तृत अवसर मिल सकें. ये विश्वविद्यालय खेलों को लोकप्रिय बनाते हुए इसके माध्यम से जन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की दिशा में भी काम करेगा.

हर ओलंपिक में 50 गोल्ड मेडल लाने का लक्ष्य

केजरीवाल सरकार की दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी ऐसे खिलाडिय़ों को तैयार करेगी जो भारत के लिए हर ओलंपिक में कम से कम 50 गोल्ड मैडल लेकर आएं. दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खेल की दुनिया में देश का नाम रौशन करेगी. यहां युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं और ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी. जिससे देश की खेल प्रतिभाएं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अधिक से अधिक मेडल लाकर देश का नाम रौशन करेगी. उन्होंने कहा, ये यूनिवर्सिटी वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी साबित होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, कानून में गली के कुत्तों को भी सम्मान के साथ जीने और भोजन का अधिकार

दिल्ली में गर्मी का सितम जारी, यूपी-बंगाल में बारिश की चेतावनी

दिल्ली मेट्रो में अब स्मार्ट कार्ड और टोकन की जरूरत नहीं, जानिए क्या नया प्लान

दिल्ली मौसम: 11 साल बाद सबसे गर्म दिन रहा 29 जून, भीषण लू की चपेट में है राजधानी

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के सरकारी वाहन में तोड़फोड़, बीजेपी पर गंभीर आरोप

गर्मी से बेहाल हुये दिल्लीवासी, बिहार-झारखंड में भारी बारिश के आसार

दिल्ली के बेहद ही पास है खूबसूरत मोरनी हिल्स, आज ही बनाएं घूमने का प्लान

Leave a Reply