मॉनसून में भुट्टे को शामिल करें अपनी डाइट में, जानें इसके फायदों को

मॉनसून में भुट्टे को शामिल करें अपनी डाइट में, जानें इसके फायदों को

प्रेषित समय :08:07:56 AM / Thu, Jul 15th, 2021

बारिश के मौसम में मकई खाना कौन पसंद नहीं करता. स्‍वीट कॉर्न हो या देसी भुट्टा, ये दोनों ही स्‍वाद में तो कमाल के होते ही हैं, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. मॉनसून के मौसम में मकई खाने की सलाह भी दी जाती है. दरअसल मकई में कई महत्‍वपूर्ण पोषक तत्व और फैटी एसिड होते हैं जो हमें पूरे साल हेल्‍दी रख सकते हैं. मक्‍के की रोटी से लेकर कॉन्टिनेंटल सलाद तक मकई को कई तरीके से हम अपने डाइट में शामिल करते हैं. फाइबर से भरपूर इस अनाज हार्ट से लेकर हमारी मानसिक सेहत के लिए भी काफी लाभप्रद है. ऐसे में हम यहां मकई खाने के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ को बता रहे हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों को.

1.फाइबर से भरपूर

दरअसल मकई में भरपूर फाइबर होता है जो हेल्‍दी आंतों के लिए बहुत ही जरूरी है. इसके सेवन से कब्‍ज नही होता और आपका पेट लंबे समय तक भरा भरा रहता है. इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में सहायक है.

2.विटामिन से है भरपूर

यह विटामिन बी से भरपूर होता है जो बालों और हड्डियों के हेल्‍थ के लिए बहुत ही जरूरी है. यह शरीर के ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है. इसके अलावा, यह विटामिन ए से भी भरपूर होता है  जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है.

3.एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

मकई में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो किसी भी तरह के इनफ्लामेशन को कम करता है और तनाव से बचाता है. इसमें कैरोटेनॉयड्स, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट आंखों को हेल्‍दी रखते हैं. यह एजिंग प्रोसेस को भी कम करता है.

4.वजन करता है कम

मकई में हाई फाइबर होता है. हम जब इसका सेवन करते हैं तो लंबे समय तक पेट भरा रहता है और हम अतिरिक्‍त कैलरी नहीं लेते. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नाश्ते में पोहा सप्ताह में दो से चार बार तो खायें, मिलते हैं कई फायदे?

क्या है मड थेरेपी, जाने इसके फायदे, ये दिक्कतें होती हैं दूर

डेस्क जॉब वाले लोगों को करना चाहिए शवासन, जानें इसके फायदे

लीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

विश्व साइकिल दिवस: क्या है इसका महत्व और फायदे

Leave a Reply