पीएम मोदी ने काशी को दी रुद्राक्ष सेंटर की सौगात, जापान को बताया सबसे विश्वसनीय दोस्त

पीएम मोदी ने काशी को दी रुद्राक्ष सेंटर की सौगात, जापान को बताया सबसे विश्वसनीय दोस्त

प्रेषित समय :15:42:51 PM / Thu, Jul 15th, 2021

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हैं. इस दौरान उन्होंने काशीवासियों को कई सारी सौगात दी. सबसे बड़ा तोहफा रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर है, जो काशी को जापान के क्योटो की तर्ज पर विकसित करने में बेहद अहम साबित होने वाला है. वाराणसी में बना रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, भारत और जापान की मजबूत दोस्ती का प्रमाण है.

मोदी ने कहा कि आज काशी में सैकड़ों करोड़ की अनेक विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है और अब वाराणसी इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर 'रुद्राक्ष' का उद्घाटन हुआ है. कोरोना काल में जब दुनिया ठहर सी गई, तब काशी संयमित तो हुई, अनुशासित भी हुई, लेकिन सृजन और विकास की धारा अविरल बहती रही. काशी के विकास के ये आयाम, ये 'इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर- रुद्राक्ष' आज इसी रचनात्मकता का, इसी गतिशीलता का परिणाम है.

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे याद है, शिंजो आबे जी जब प्रधानमंत्री के तौर पर काशी आए थे, तो रुद्राक्ष के आइडिया पर उनसे मेरी चर्चा हुई थी. जापान आज भारत के सबसे विश्वसनीय दोस्तों में से एक है. उन्होंने कहा कि भारत और जापान की सोच है कि हमारा विकास हमारे उल्लास के साथ जुड़ा होना चाहिए. ये विकास सर्वमुखी होना चाहिए, सबके लिए होना चाहिए, और सबको जोड़ने वाला होना चाहिए.

मोदी ने कहा, बनारस के तो रोम रोम से गीत संगीत और कला झरती है. यहां गंगा के घाटों पर कितनी ही कलाएं विकसित हुई हैं, ज्ञान शिखर तक पहुंचा है और मानवता से जुड़े कितने गंभीर चिंतन हुये हैं. इसीलिए, बनारस गीत-संगीत का, धर्म-अध्यात्म का और ज्ञान-विज्ञान का एक बहुत बड़ा ग्लोबल सेंटर बन सकता है. उन्होंने कहा कि पिछले 6-7 सालों में बनारस के हैंडीक्राफ्ट और शिल्प को मजबूत करने की दिशा में काफी काम हुआ है. इससे बनारसी सिल्क और बनारसी शिल्प को फिर से नई पहचान मिल रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बनारस पहुंचे पीएम मोदी, 1475 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

गुजरात: अब एयरपोर्ट जैसा होगा रेलवे स्टेशन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

अभिमनोजः क्या पेट्रोल के रेट ने बाबा रामदेव के भी मोदी भरोसे को आग लगा दी है?

योगी यूपी चुनाव जीतें या हारें, सियासी झटका तो मोदी को ही लगना है!

19 दिन के मॉनसून सेशन में 30 बिल पारित कराने की तैयारी में मोदी सरकार

पांच घंटे के दौरे मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी को देंगे 5 बड़ी सौगात

Leave a Reply