दिसंबर तक मिलेंगे 500 झुग्गीवासियों को दिल्ली में फ्लैट, देनी होगी मामूली रकम

दिसंबर तक मिलेंगे 500 झुग्गीवासियों को दिल्ली में फ्लैट, देनी होगी मामूली रकम

प्रेषित समय :09:56:43 AM / Sat, Jul 17th, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली की कठपुतली कॉलोनी निवासियों का अपने आशियाना का इंतजार खत्म होने जा रहा है. जहां झुग्गी-वहां मकान योजना के तहत कठपुतली कॉलोनी में बनाए जा रहे फ्लैट लगभग बनकर तैयार हो चुके हैं. दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के मुताबिक पहले चरण में 500 फ्लैटों का आवंटन इसी वर्ष कर दिया जाएगा. कठपुतली कालोनी में 2800 फ्लैट बनने हैं, 500 फ्लैटों का आवंटन होने के बाद अगले वित्तीय वर्ष में बाकी 2300 फ्लैटों का भी आवंटन कर दिया जाएगा.

डीडीए के अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली में जहां झुग्गी-वहां मकान परियोजना के तहत मौजूदा समय में तीन स्थानों पर बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं और सभी लगभग अंतिम चरण में पहुंच चुके हैं. उम्मीद की जा रही है कि अगले वित्तीय वर्ष में दिल्ली में झुग्गीवासियों को 7499 फ्लैटों का आवंटन कर दिया जाएगा. दिल्ली में मौजूदा समय में कालकाजी, जेलर वाला बाग और कठपुतली कालोनी में यह योजनाएं चल रही हैं. दिल्ली में 1980 के बाद से जहां झुग्गी वहां-मकान योजना के तहत लोगों को फ्लैट या प्लॉट नहीं दिए गए हैं. 1980 के बाद यह कठपुतली कॉलोनी में पहली योजना का क्रियान्वन किया जाएगा.

कठपुतली कॉलोनी की 5.2 एकड़ जमीन पर 2800 फ्लैट बनाए जा रहे हैं. इसके लिए डीडीए ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप का मॉडल अपनाया है. मॉडल के अनुसार, जमीन के एक हिस्से पर व्यवसायिक और रिहाइशी इमारतें बनेंगी. एक फ्लैट बनाने पर करीब 15 लाख रुपये खर्च होंगे, लेकिन कठपुतली कॉलोनी में रहने वाले एक परिवार से सिर्फ 1 लाख 42 हजार रुपये लेकर फ्लैट दिया जाएगा. इसमें 30 हजार रुपये की राशि मरम्मत की है, जिसके ब्याज से फ्लैटों का रखरखाव किया जाएगा.

2 कमरे वाले 2800 फ्लैट बनेंगे. इसके अलावा दो ओपन एयर थियेटर और स्कूल का निर्माण होगा

5.2 हेक्टेयर जमीन का 3.4 हेक्टेयर भाग कॉलोनी के पुनर्वास में इस्तेमाल होगा, शेष 1.7 हेक्टेयर जमीन पर डेवलपर व्यवसायिक और रिहाइशी निर्माण करेगा

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जब तक टीकाकरण पूरा नहीं हो जाता दिल्ली में नहीं खुलेंगे स्कूल: सीएम केजरीवाल

दिल्ली में प्राइवेट स्कूल छोड़कर सरकारी स्कूल में दाखिले के लिए TC की जरूरत नहीं

दिल्ली दौरे पर आएंगी सीएम ममता बनर्जी, कहा अगर समय दिया तो पीएम मोदी से भी मिलेंगी

कई मुन्ना भाईयों ने दी दिल्ली पुलिस भर्ती की लिखित-परीक्षा, फिजिकल टेस्ट में भांडा फूटा

पानी विवाद पर CM खट्टर ने कहा- केजरीवाल से न संभले दिल्ली तो हमें दें

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा: डीआरटी जबलपुर को लखनऊ अटैच करने की वैधता पर केंद्र शासन दे चार सप्ताह में जवाब

Leave a Reply