यूजीसी ने जारी किया शैक्षणिक कैलेंडर: अक्टूबर से शुरू होंगी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की क्लासेज

यूजीसी ने जारी किया शैक्षणिक कैलेंडर: अक्टूबर से शुरू होंगी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की क्लासेज

प्रेषित समय :12:01:17 PM / Sat, Jul 17th, 2021

नई दिल्ली. यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन यानी यूजीसी ने कोरोना महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को परीक्षाओं और शैक्षणिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन जारी की है. इसमें कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के फर्स्ट ईयर कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जानी चाहिए. इसके बाद शैक्षणिक सत्र एक अक्टूबर से शुरू करना है.

यूजीसी ने अपनी गाइडलाइन में कहा है कि महामारी से बचाव संबंधी जारी दिशा निर्देश इस सत्र में भी लागू होंगे. साथ ही फाइनल ईयर/टर्मनिल सेमेस्टर की परीक्षाएं भी 31 अगस्त तक संपन्न कराना अनिवार्य है. आयोग ने कहा है कि ये परीक्षाएं कोविड प्रोटोकॉल के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन कराई जा सकती हैं.

यूजीसी अपनी गाइडलाइन में यह भी कहा है कि मिड सेमेस्टर या ईयर के छात्रों को मार्क्स 2020 के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार ही आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे. यूजीसी ने अपने नोटिस में कहा है कि वर्तमान में जारी गाइडलाइन को यूजीसी द्वारा 29 अप्रैल 2020 और 06 जुलाई 2020 को शिक्षण के तरीके, परीक्षाओं के संचालन, सोशल डिस्टेंसिंग आदि को लेकर जारी गाइडलाइन के साथ पढ़ा जाना चाहिए.

शैक्षणिक सत्र 2021-22 में ग्रेजुएशन के कोर्स में एडमिशन को लेकर यूजीसी ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार, इसमें एनरोलमेंट सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद शुरू किए जाएं. यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करके एक अक्टूबर से क्लास स्टार्ट की जाएं. खाली रह गई सीटें भी 31 अक्टूबर तक भर ली जानी हैं. जबकि छात्रों के सपोर्टिव डॉक्यूमेंट्स 31 दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड के बाद कर्नाटक में हो सकता है नेतृत्व परिवर्तन: सीएम येदियुरप्पा को बुलाया गया दिल्ली

जब तक टीकाकरण पूरा नहीं हो जाता दिल्ली में नहीं खुलेंगे स्कूल: सीएम केजरीवाल

दिल्ली में प्राइवेट स्कूल छोड़कर सरकारी स्कूल में दाखिले के लिए TC की जरूरत नहीं

दिल्ली दौरे पर आएंगी सीएम ममता बनर्जी, कहा अगर समय दिया तो पीएम मोदी से भी मिलेंगी

कई मुन्ना भाईयों ने दी दिल्ली पुलिस भर्ती की लिखित-परीक्षा, फिजिकल टेस्ट में भांडा फूटा

पानी विवाद पर CM खट्टर ने कहा- केजरीवाल से न संभले दिल्ली तो हमें दें

Leave a Reply