कुल्लू: नदी-नालों और ऊंचे पहाड़ों की ओर न जाएं पर्यटक, मौसम विभाग का अलर्ट

कुल्लू: नदी-नालों और ऊंचे पहाड़ों की ओर न जाएं पर्यटक, मौसम विभाग का अलर्ट

प्रेषित समय :08:15:24 AM / Sun, Jul 18th, 2021

कुल्लू. मौसम विज्ञान केन्द्र की ओर से जिले में अगले तीन दिनों के दौरान ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी को लेकर एडवाईजरी जारी की है. इसमें उन्होंने जिलावासियों व पर्यटकों को आगामी 20 जुलाई तक सतर्क रहने को कहा है. 18, 19 व 20 जुलाई को कुल्लू जिला में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है.

उन्होंने कहा कि अत्यधिक वर्षा के दिनों जहां नदी-नाले तथा खड्डें उफान पर होती हैं, वहीं सड़कों के किनारे तथा अन्य संवेदशील स्थानों पर भूस्खलन का भी खतरा बना उत्पन्न हो जाता है. किसी भी प्रकार का जान-माल का नुकसान न हो, इसके लिए बार-बार जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रचार माध्यमों से जिला में बाहर से आने वाले पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों से नदी-नालों, खडडों तथा भूस्खलन संभावित स्थानों में न जाने की अपील की जाती है.

उन्होंने जिलावासियों व सैलानियों से अपील की है कि नदी-नालों की ओर रूख न करें और न ही पहाड़ों के समीप जाएं जहां पत्थर गिरने का खतरा रहता हो. उन्होंने कहा कि लोग मवेशियों के लिए चारा एकत्र करने अथवा बालन लकड़ी के लिए पहाड़ों अथवा नदी-पालों के समीप जाते हैं और कभी-कभी फिसलन के कारण अथवा भूस्खलन से अपनी जान को जोखिम में डाल देते हैं. उन्होंने कहा कि संभावित प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को दुर्घटना संभावित संवेदनशील स्थानों को समय पर चिन्हित कर समुचित संसाधनों के साथ तैयार रहने के निर्देश दिए हैं, ताकि किसी प्रकार की अनहोनी घटना को रोका जा सके. इसके अलावा विभागों को प्रभावित सड़कों को खोलने, पानी व बिजली की आपूर्ति को बहाल करने के निर्देश दिए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईएमए ने लिखा उत्तराखंड के सीएम धामी को पत्र: की कांवड़ यात्रा पर रोक लगाने की मांग

ओडिशा सरकार ने कांवड़ यात्रा पर लगाई रोक, मंदिर में जल चढ़ाने पर भी रोक

उत्तराखंड: कांवड़ यात्रा पर रोक के बाद तीर्थ यात्रियों के प्रवेश पर पूरी तरह से पाबंदी

कांवड़ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा: अपने निर्णय पर दोबारा विचार करे यूपी सरकार

कड़ी सुरक्षा के बीच निकलेगी जगन्नाथ प्रभु की रथयात्रा, शुरू हुए सकाल धूप, खिचड़ी भोग नीति के अनुष्ठान

रथ यात्रा से पहले पुरी में 48 घंटे का कर्फ्यू, होटल कराए गए खाली

अंतरिक्ष की यात्रा करके लौटे रिचर्ड ब्रैंसन, शिरिषा बांदला भी प्लेन में रहीं मौजूद

Leave a Reply