रिलायंस: तेल से रसायन, नवीन ऊर्जा कारोबार का मूल्यांकन 100 अरब डॉलर से अधिक हो सकता है

रिलायंस: तेल से रसायन, नवीन ऊर्जा कारोबार का मूल्यांकन 100 अरब डॉलर से अधिक हो सकता है

प्रेषित समय :16:43:59 PM / Sun, Jul 18th, 2021

नयी दिल्ली. अरबपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. नए ऊर्जा कारोबार में 75 हजार करोड़ रुपये निवेश करने की जो योजना बनायी है उससे उसके नए ऊर्जा कारोबार का कुल मूल्यांकन 36 अरब डॉलर या 2.6 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा. तेल से लेकर पेट्रोरसायन (ओ2सी), ईंधन संयंत्र एवं ईंधन खुदरा व्यापार तथा डिजिटल सेवाओं का कारोबार करने वाली रिलायंस अब नया ऊर्जा व्यवसाय शुरू करेगी.

अमेरिका की ब्रोकरेज बर्नस्टीन रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा कि रिलायंस सौर फोटोवोल्टिक सेल, हरित हाइड्रोजन, बिजली स्टोरज बैटरी और फ्यूल सेल क्षेत्र में निवेश करने की तैयारी में है.

उद्योगपति मुकेश अंबानी ने पिछले महीने कंपनी की सालाना आम बैठक में हरित ऊर्जा के क्षेत्र में बड़े स्तर पर कदम रखने की घोषणा की थी. उन्होंने सौर फोटोवोल्टिक सेल, हरित हाइड्रोजन, बिजली स्टोरज बैटरी और फ्यूल सेल के विनिर्माण को लेकर अगले तीन साल में बड़ी क्षमता के चार विनिर्माण संयंत्र लगाने के लिये 75,000 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया था.

रिलायंस ने इसके अलावा सऊदी अरामको के चेयरमैन को निदेशक मंडल में शामिल करने और नए जियो स्मार्टफोन उतारने की घोषणा की थी. रिपोर्ट में कहा गया, नए ऊर्जा क्षेत्र से रिलायंस का मूल्यांकन बढ़ सकता है. स्वच्छ ऊर्जा के लिए पूंजीगत व्यय के आधार पर रिलायंस का स्वच्छ ऊर्जा व्यवसाय 36 अरब डॉलर का हो सकता है.

इसके अलावा तेल से रसायन कारोबार का मूल्यांकन 69 अरब डॉलर, डिजिटल सेवाओं कारोबार का मूल्यांकन 66 अरब डॉलर और खुदरा व्यापार 81.2 अरब डॉलर का हो सकता है. जबकि तेल और गैस उत्खनन कारोबार 4.1 अरब डॉलर तथा मीडिया और अन्य क्षेत्रों के कारोबार मूल्यांकन करीब 3.7 अरब डॉलर है. कंपनी के कारोबार का कुल मूल्यांकन 261 अरब डॉलर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अनंत अंबानी रिलायंस के बने नए बॉस, क्लीन एनर्जी की दो कंपनियों के डायरेक्टर नियुक्त

रिलायंस इंडस्ट्री के बोर्ड में शामिल हुए सऊदी अरामको के चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने की घोषणा

रिलायंस इंडस्ट्री के बोर्ड में शामिल हुए सऊदी अरामको के चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने की घोषणा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में शामिल होगा सऊदी अरामको का प्रतिनिधि, 24 को है एजीएम

ऊंचाई से 314 अंक फिसलकर बंद हुआ सेंसेक्स, रिलायंस और बैंकिंग शेयरों में रही बिकवाली

कर्ज में डूबे अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप की इस कंपनी को खरीदेगी Authum

Leave a Reply