Tokyo Olympics 2020 का आगाज, मेजबान जापान ने की जीत से शुरुआत

Tokyo Olympics 2020 का आगाज, मेजबान जापान ने की जीत से शुरुआत

प्रेषित समय :09:29:49 AM / Wed, Jul 21st, 2021

टोक्यो. ओलिंपिक खेलों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है और साथ ही खत्म हो गया है अटकलों और आशंकाओं का दौर. कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल की देरी और लगातार रद्द करने के दबाव के बीच टोक्यो ओलिंपिक 2020 खेलों का आगाज हो गया है. जापान  की राजधानी में हो रहे 32वें ओलिंपिक खेलों की शुरुआत बुधवार 21 जुलाई की सुबह महिलाओं के सॉफ्टबॉल इवेंट से हुई, जहां पहला मुकाबला मेजबान जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ. इसके साथ ही 2008 के बीजिंग ओलिंपिक के बाद पहली बार इस खेल की ओलिंपिक में वापसी हुई. 2008 में जापान ने ही इसका गोल्ड मेडल अपने नाम किया था और एक बार फिर इस खेल में अपना दबदबा दिखाने की कोशिश में खेलों की शुरुआत हुई.

वैसे तो ओलिंपिक की विधिवत शुरुआत 23 जुलाई से होनी है और सब यही जानते हैं. ऐसे में ये पढ़कर जरूर थोड़ा हैरानी हो रही होगी, लेकिन हर ओलिंपिक में कुछ खेलों को शुरुआत उद्घाटन समारोह से पहले ही हो जाती है. 23 जुलाई को टोक्यो 2020 का उद्घाटन है, लेकिन उससे पहले ही फुकुशिमा में सॉफ्टबॉल इवेंट शुरू हो गया. इसके अलावा बेसबॉल और फुटबॉ़ल मैचों की भी शुरुआत आज ही हो जाएगी. बेसबॉल को भी इस बार के खेलों में शामिल किया गया है.

ओलिंपिक खेलों के मुख्य आयोजन स्थल टोक्यो से करीब 250 किलोमीटर दूर फुकुशिमा शहर में 32वें ओलिंपिक की शुरुआत हुई. ये शुरुआत अपने आप में कई मायनों में खास है. यही शहर 10 साल पहले आई सुनामी में बुरी तरह तबाह हो गया था और अब महामारी से प्रभावित इन ओलिंपिक खेलों की शुरुआत भी इसी शहर से हुई, जिसने वापसी का संदेश भी दिया. वायरस संक्रमण के डर के कारण बिना दर्शकों की मौजूदगी के शुरू हुए खेलों में मेजबान जापान ने ऑस्ट्रेलिया को 8-1 से हराकर जीत के साथ शुरुआत की.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

126 खिलाड़ी तोक्यो ओलिंपिक में पेश करेंगे दावेदारी, इन भारतीय खिलाड़ियों से होगी पदक की उम्मीद

माना पटेल बनी टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला तैराक

क्वालिफाई नहीं कर पाई भारतीय महिला रिले टीम, हिमा दास का ओलिंपिक जाने का सपना टूटा

डिस्कस थ्रो खिलाड़ी सीमा पूनिया ने कटाया टोक्यो ओलिंपिक का टिकट, इंटर स्टेट मीट के आखिरी दिन किया कारनामा

आईओए की मदद के लिए आगे आई बीसीसीआई, टोक्यो ओलिंपिक में खिलाडिय़ों के लिए खोला खजाना

डोपिंग में फंसने के कारण ओलिंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे सुमित

Leave a Reply