आईओए की मदद के लिए आगे आई बीसीसीआई, टोक्यो ओलिंपिक में खिलाडिय़ों के लिए खोला खजाना

आईओए की मदद के लिए आगे आई बीसीसीआई, टोक्यो ओलिंपिक में खिलाडिय़ों के लिए खोला खजाना

प्रेषित समय :21:18:34 PM / Sun, Jun 20th, 2021

नई दिल्ली. इसी साल जापान का राजधानी में टोक्यों में ओलिंपिक खेलों का आयोजन होना है. खेलों के महाकुंभ से पहले भारतीय ओलिंपिक संघ ने एक फैसला किया था और चीन की खेल परिधान बनाने वाले कंपनी ली-निंग से करार खत्म कर दिया था और कहा था कि खेलों में उसके खिलाड़ी बिना ब्रांड के कपड़े पहन कर उतरेंगे. इससे आईओए को जाहिर तौर पर नुकसान हुआ है. अब आईओए के इस नुकसान की भरपाई करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाथ बढ़ाया है. बीसीसीआई ने टोक्यो ओलिंपिक में खिलाडिय़ों की मदद करने के लिए 10 करोड़ रुपये की मदद करने की मंजूरी दे दी है.

बीसीसीआई की आपात शीर्ष परिषद बैठक के दौरान इस संबंध में फैसला लिया गया जिसमें बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने भाग लिया. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई से कहा, हां, बीसीसीआई ओलिंपिक दल की मदद करेगा. शीर्ष परिषद ने इसके लिए 10 करोड़ रूपए की मंजूरी दी है.इस कोष का उपयोग टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले हमारे शीर्ष खिलाडिय़ों की तैयारियों और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जायेगा. खेल मंत्रालय और भारतीय ओलिंपिक संघ से बात करने के बाद भुगतान का तरीका तय किया जाएगा.

पहली बार ऐसा नहीं हुआ

टोक्यो ओलिंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होंगे. किट प्रायोजक के तौर पर लि निंग के हटने के बाद बीसीसीआई द्वारा दी जाने वाली इस राशि से निश्चित रूप से दल की कई तरीकों से मदद होगी जिसमें ट्रेनिंग और तैयारियां शामिल हैं. उन्होंने कहा, बीसीसीआई हमेशा ओलिंपिक खेलों के विकास में मदद करने में यकीन करता रहा है और ऐसा पहली बार नहीं है जब इतनी बड़ी राशि दान दी गयी हो.

जेएसडब्ल्यू ने भी बढ़ाया मदद

इससे पहले आईओए ने जेएसडब्ल्यू और एमपीएल से भी करार किया था. इंडियन सुपर लीग की टीम बेंगलुरु एफसी की स्वामित्व वाली जेएसडब्ल्यू समूह ने आईओए को प्रायोजक राशि के तौर पर एक करोड़ रुपये देने का वादा किया है. आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और महासचिव राजीव मेहता ने एक संयुक्त बयान में कहा, हमें एक और प्रायोजन प्रस्ताव के बारे में आपको सूचित करते हुए खुशी हो रही है. हमारी ओर से 17 जून को जारी सूचना के बाद हम टोक्यो 2020 ओलिंपिक खेलों के लिए जेएसडब्ल्यू समूह के साथ करार की पुष्टि करते हैं. जेएसडब्ल्यू समूह के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष पार्थ जिंदल ने हमें एक करोड़ रूपये देने की पुष्टि की है.

एमपीएल से भी किया करार

आईओए ने गुरुवार को मोबाइल गेमिंग मंच एमपीएल स्पोर्ट्स फाउंडेशन को आगामी टोक्यो ओलिंपिक और अगले साल बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए देश के दल का मुख्य प्रायोजक नियुक्त किया. आईओए के अनुसार एमपीएल के साथ करार डेढ़ साल का है जो अगले साल 31 दिसंबर को समाप्त होगा. इसके लिए कंपनी आठ करोड़ रूपये खर्च करेगी. आईओए ने इसके साथ ही दिग्गज दुग्ध उत्पाद कंपनी अमूल को भी 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले टोक्यो ओलिंपिक के लिए प्रायोजक बनने पर सहमति जताई है.
आईओए ने ये करार चीन की खेल परिधान बनाने वाली कंपनी ली निंग के साथ करार को रद्द करने के बाद किए हैं. ली निंग टोक्यो ओलिंपिक के लिए भारतीय टीम का आधिकारिक किट प्रायोजक था और करार के रद्द होने के बाद देश के एथलीट इन खेलों के दौरान बिना ब्रांड के परिधान पहनेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईसीसी ने मानी बीसीसीआई की बात, टी20 वर्ल्ड कप के लिए 28 जून तक का समय दिया

बीसीसीआई की बैठक में बड़ा फैसला, यूएई में खेले जाएंगे आईपीएल के बाकी मैच

बीसीसीआई कोरोना की जंग में मदद देने आया आगे, इतने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर करेगा दान

बीसीसीआई आईपीएल के बचे मैच कराने को तैयार, इंग्लैंड सीरीज शेड्यूल से पहले होगी शुरू

पृथ्वी शॉ से बीसीसीआई ने कहा-पहले वजन कम करो, फिर सेलेक्शन पर होगा विचार

बीसीसीआई ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम को क्‍वारंटीन होने का दिया आदेश

Leave a Reply