रेल कर्मियों और सशस्त्र बलों के लिए गुड न्यूज: केंद्र सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, मंत्रालय अलग से जारी करेंगे आदेश

रेल कर्मियों और सशस्त्र बलों के लिए गुड न्यूज: केंद्र सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, मंत्रालय अलग से जारी करेंगे आदेश

प्रेषित समय :17:20:07 PM / Wed, Jul 21st, 2021

नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 28 फीसदी करने का ऑर्डर जारी किया है. यह आदेश 1 जुलाई 2021 से लागू होगा. वित्त मंत्रालय ने बताया है कि यह ऑर्डर रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों पर लागू नहीं होगा. इसके लिए संबंधित मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे. बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए को 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया है. इस बढ़ोतरी में पिछली तीन अतिरिक्त किस्तें शामिल हैं. हालांकि, पिछले साल की शुरुआत से 30 जून 2021 तक यह 17 फीसदी पर रहेगा.

रेल और रक्षा मंत्रालय अलग से जारी करेंगे आदेश

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने साफ कर दिया है कि बेसिक सैलरी में स्पेशल सैलरी जैसी अन्य सैलरी शामिल नहीं होगी. हालांकि, रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के डीए में वृद्धि का ऑर्डर रेल मंत्रालय व रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी किया जाएगा. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जारी किया गया आदेश डिफेंस सर्विसेज एस्टिमेट से भुगतान पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगा.

कोरोना संकट के कारण डीए वृद्धि पर लगी थी रोक

डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने बताया कि डिफेंस सर्विसेज एस्टिमेट से जिन असैन्य कर्मचारियों को भुगतान किया जाता है, उनके लिए वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आदेश लागू होगा. हालांकि, रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए रेल और रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी किए जाने वाले आदेश के मुताबिक डीए में बढ़ोतरी होगी. बता दें कि कोरोना फैलने के बाद पिछले वर्ष से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई थी. इसे 1 जुलाई 2021 से फिर बढ़ाया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

संकल्प रेल संस्थान कोटा द्वारा कोरोना काल में रेलकर्मियों की असामयिक मौत पर परिवार को 55000 रुपए की दी आर्थिक मदद

तीन लाख रुपए की रिश्वत ले रहे एनआरएचएम के इंजीनियर को जबलपुर लोकायुक्त टीम ने भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर रंगे हाथ पकड़ा

एलेक्स कैरी ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के 26वें कप्तान बने, फिंच के चोटिल होने पर मिली कमान

भोपाल मंडल के स्टेशन होंगे आवारा श्वानों से मुक्त, रेल प्रशासन बनवा रहा शेल्टर होम

Leave a Reply