लेह-लद्दाख के नजारों का लें मजा, IRCTC के इस खास पैकेज का उठाएं फायदा

लेह-लद्दाख के नजारों का लें मजा, IRCTC के इस खास पैकेज का उठाएं फायदा

प्रेषित समय :09:29:42 AM / Fri, Jul 23rd, 2021

अगर आप कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो आईआरसीटीसी आपके लिए खास पैकेज लेकर आया है. आईआरसीटीसी टूरिज्म लेह-लद्दाख के लिए छह रात और सात दिन का टूर पैकेज लाया है. ये प्‍लान 32000 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू है. इस पैकेज में आपकी यात्रा की शुरुआत अहमदाबाद से होगी. आईआरसीटीसी ने इस बारे में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर जानकारी दी है.

27 अगस्‍त से शुरू हो रहा पैकेज

आईआरसीटीसी या इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के इस टूर की शुरुआत 27 अगस्त को अहमदाबाद से होगी. आईआरसीटीसी पर्यटन की वेबसाइट – http://irctctourism.com के मुताबिक, मुंबई से लेह की यात्रा इंडिगो के जरिए होगी. इस यात्रा में अहमदाबाद-लेह-नुब्रा-तुर्तुक-पैंगोंग-लेह-अहमदाबाद आदि डेस्टिनेशन शामिल हैं.

पहला दिन

यात्रा अहमदाबाद हवाई अड्डे से शुरू होगी. यहां से आप सीधे लेह पहुंचेंगे और होटल में चेक इन करेंगे. यहां आप पूरा दिन आराम जरूर करें, जिससे आप जल्‍दी से ऊंचाई पर पहुंच सकें.

दूसरा दिन

अब आप नाश्ते के बाद लेह-श्रीनगर हाईवे पर दर्शनीय स्थलों की यात्रा करते हुए आगे बढ़ेंगे. यहां आप हॉल ऑफ फ़ेम (भारतीय सेना द्वारा विकसित एक संग्रहालय), काली मंदिर मंदिर और गुरुद्वारा पत्थर साहिब (भारतीय सेना द्वारा निर्मित और अनुरक्षित एक गुरुद्वारा) पर घूमेंगे. इसके बाद शांति स्तूप की यात्रा और लेह पैलेस देखने का मौका मिलेगा.

तीसरा दिन

अब नाश्ते के बाद आप खारदुंगला दर्रे से नुब्रा घाटी के लिए रवाना होंगे. इस सड़क को सबसे बेहतरीन रोड माना जाता है. रास्ते में खारदुंगला दर्रे के आसपास कभी न खत्म होने वाली पर्वत श्रृंखलाओं के शानदार दृश्य देखे जा सकते हैं. यहां आप शिविर में चेक-इन करें. इसके बाद दोपहर के भोजन के बाद यहां से आगे जाएंगे.

चौथा दिन

सुबह आप नाश्ते के बाद तुरतुक (एक गाँव जिसे 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध में भारत ने जीता था) के लिए जाएंगे. यहां आपको टर्टुक घाटी देखने का मौका मिलेगा. रात में आप नुब्रा वैली में आराम करेंगे.

पांचवा दिन

जल्दी नाश्ते के बाद आप पैंगोंग के लिए आगे बढ़ेंगे. बता दें कि पैंगोंग झील 120 किलोमीटर लंबी और 6-7 किलोमीटर चौड़ी खारे पानी की झील है. यह भारत और चीन के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा से विभाजित है (झील का 2/3 हिस्सा चीन के कब्जे में है). प्रसिद्ध फिल्म “थ्री इडियट्स” की यहां शूटिंग हुई थी. आप उस स्थान पर जाएं और झील के किनारे घूमने का मजा लें. पैंगोंग झील में अपने प्राकृतिक नजारे कमाल के हैं. यहां आप प्रकृति को बेहद करीब से महसूस कर सकते हैं. यहां आपको रुकने का मौका मिलेगा.

छठा दिन

सुबह-सुबह झील पर आपको सूर्योदय देखने का मौका मिलेगा. नाश्ते के बाद, लेह वापस लौटेंगे. रास्ते में थिकसे मठ और शे पैलेस की यात्रा करें. होटल पहुंचकर आप शाम का खाली समय बाजार घूमने के लिए जरूर निकालें.

सातवां दिन

सुबह के नाश्ते के बाद, होटल से चेकआउट करें और अहमदाबाद के लिए उड़ान भरने के लिए लेह हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे.

पैकेज में ये सब है शामिल

यात्रा कार्यक्रम के अनुसार पर्यटन स्थलों का भ्रमण के साथ लेह (03 रात), नुब्रा (02 रात) और पैंगोंग (01 रात) में स्‍टे करने का मौका. इसी के साथ नाश्‍ता, लंच और डिनर शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

घूमने के लिए ये जगह हैं बजट फ्रेंडली, बना सकते हैं घूमने का प्लान

दिल्ली के बेहद ही पास है खूबसूरत मोरनी हिल्स, आज ही बनाएं घूमने का प्लान

घूमने के शौकीन हैं तो बारिश के मौसम में जरूर करें इन जगहों की सैर

बिना किसी वैध कारण घूमने के आरोप में टाइगर श्राफ के खिलाफ दर्ज हुआ मामला

रांची में घूमने के लिए परफेक्ट हैं ये डेस्टिनेशन्स

Leave a Reply