अपूर्वी और इलावेनिल का चूका निशाना, महिलाओं के 10 मी. एयर राइफल इवेंट में मेडल की उम्मीद खत्म

अपूर्वी और इलावेनिल का चूका निशाना, महिलाओं के 10 मी. एयर राइफल इवेंट में मेडल की उम्मीद खत्म

प्रेषित समय :08:46:40 AM / Sat, Jul 24th, 2021

टोक्यो. भारतीय निशानेबाजी वर्ल्ड में मशहूर जरूर है पर टोक्यो ओलिंपिक्स के शूटिंग रेंज में इसका आगाज निराशाजनक रहा है. शूटिंग में पहला इवेंट महिलाओं की 10 मी. एयर राइफल का था, जिसके क्वालिफिकेशन राउंड में भारत की इलावेनिल और अपूर्वी चंदेला का निशाना चूक गया. इन दोनों में से कोई भी भारतीय शूटर फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सका. अपना पहला ओलिंपिक खेल रहीं इलावेनिल  626.5 अंक बटोरकर 16वें स्थान पर रहीं वहीं उनसे ज्यादा अनुभवी अपूर्वी का हाल और भी बुरा रहा. असाका के शूटिंग रेंज में अपूर्वी अपने निशाने से 621.9 अंक हासिल कर 36वें नंबर पर रहीं. टोक्यो ओलिंपिक्स में निशानेबाजी का ये पहला इवेंट था, जिसमें भारत के मेडल जीतने की उम्मीद खत्म हो गई है.

अपूर्वी और इलावेनिल ने 10 मी. एयर राइफल इवेंट में आगाज जोरदार किया पर वो इसे बरकरार नहीं रख सकीं. 21 साल की इलावेनिल ने मुकाबले में बने रहने की पूरी कोशिश की पर वो कामयाब नहीं हो सकी. तीसरे सीरीज तक वो मुकाबले में रही लेकिन 5वीं और छठी सीरीज तक आते आते वो नीचे खिसक गईं. टोक्यो में 36वें पायदान पर रहीं अपूर्वी इससे पहले रियो में भी 34वें नंबर पर रही थीं. यानी उनका परफॉर्मेन्स ओलिंपिक की शूटिंग रेंज में सुधरने के बजाए और बिगड़ा ही है.

नॉर्वे की जेनेट हेग ने क्लाविफिकेशन राउंड का नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने 632.9 अंक बटोरकर टॉप पोजीशन के साथ फाइनल का टिकट कटाया. साउथ कोरिया की हीमून पार्क 631.7 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहीं वहीं महिला निशानेबाजों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में अमेरिका की मैरी कैरोलीन 631.4 अंक के साथ तीसरे नंबर पर रहीं.

टिकट कटाया. साउथ कोरिया की हीमून पार्क 631.7 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहीं वहीं महिला निशानेबाजों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में अमेरिका की मैरी कैरोलीन 631.4 अंक के साथ तीसरे नंबर पर रहीं.

दूसरे स्टार शूटर्स का भी निशाना चूका

वैसे महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में सिर्फ भारतीय निशानेबाजों की बंदूक से निकली गोली ही मेडल की बोली नहीं बोल सकी. कई दूसरे बड़े नाम भी महिलाओं के 10 मी. एयर राइफल इवेंट के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे. सोफिया, युलिया, मेजारोस, जीवा, इली कुछ ऐसे ही निशानेबाजों के नाम रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजीकरण गलती के कारण पोलैंड के छह खिलाड़ी टोक्यो से भेजे गए वापस

टोक्योओलंपिक में बढ़ाएं भारतीय टीम का हौसला : प्रो. संजय द्विवेदी

टोक्यो ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने खिलाडिय़ों का पहला जत्था जापान पहुंचा

टोक्यो ओलंपिक पर कोरोना का अटैक, खेल गांव में मिला कोविड-19 का पहला केस

टोक्यो ओलंपिक : रॉजर फेडरर ने टोक्यो ओलंपिक से नाम लिया वापस

Leave a Reply