मनीष तिवारी का दावा: लोकसभा में सीटों की संख्या बढ़ाकर 1000 कर सकती है मोदी सरकार

मनीष तिवारी का दावा: लोकसभा में सीटों की संख्या बढ़ाकर 1000 कर सकती है मोदी सरकार

प्रेषित समय :09:09:09 AM / Mon, Jul 26th, 2021

नई दिल्ली. क्या लोकसभा में सीटों की मौजूदा संख्या को बढ़ा कर एक हज़ार तक की जा सकती है? कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने दावा किया है कि बीजेपी सरकार लोकसभा में सीटों की संख्या को बढ़ाने के लिए एक प्रस्ताव लाने वाली है. उन्होंने ये भी दावा किया है कि इसके लिए पार्लियामेंट का नया चैंबर भी तैयार किया जा रहा है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि अगर ऐसा प्रस्ताव रखा जाता है तो फिर आम लोगों की राय भी इस पर ली जानी चाहिए.

मनीष तिवारी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, मुझे बीजेपी के संसदीय सहयोगियों द्वारा विश्वसनीय रूप से बताया गया है कि 2024 से पहले लोकसभा की संख्या बढ़ाकर 1000 या उससे अधिक करने का प्रस्ताव है. 1000 सीटों वाले नए संसद कक्ष का निर्माण किया जा रहा है. ऐसा करने से पहले एक गंभीर सार्वजनिक परामर्श होना चाहिए.

तिवारी के ट्वीट पर कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम ने भी अपनी राय दी है. उन्होंने कहा है कि इस मसले पर सार्वजनिक बहस की जरूरत है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, इस मुद्दे पर सार्वजनिक बहस की जरूरत है. हमारे जैसे बड़े देश को ज्यादा निर्वाचित प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. लेकिन अगर ये इज़ाफ़ा जनसंख्या के आधार पर किया गया तो इससे दक्षिणी राज्यों का प्रतिनिधित्व और कम हो जाएगा. जो स्वीकार्य नहीं होगा.

विधान के मुताबिक लोकसभा में ज्यादा से ज्यादा 552 सदस्य हो सकते हैं. इसमें राज्यों से 530 और केंद्र शासित प्रदेशों से 20 सदस्यों का चयन किया जाता है. इसके अलावा एंग्लो-इंडियन समुदाय के दो सदस्य राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किए जाते है. आखिरी बार साल 1977 में सीटों की संख्या बढ़ाई गई थी. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी एक बार कहा था कि लोकसभा में सीटों की संख्या को एक हज़ार से ज्यादा की जाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाकाल मंदिर पर आतंकियों की नज़र, दिल्ली से आई IB टीम ने एक संदिग्ध को दबोचा

100% क्षमता से चलेगी दिल्ली मेट्रो और बस सर्विस, सिनेमा हॉल-मल्टीप्लेक्स के लिए जारी हुआ यह आदेश

जबलपुर में खराब मौसम ने रोकी दो विमानों की लैडिंग: दिल्ली-जबलपुर को बनारस में उतारा, मुम्बई-जबलपुर विमान को लखनऊ डायवर्ट किया

Leave a Reply