कोयला घोटाले को लेकर सीबीआई ने बंगाल, ओडिशा और यूपी सहित 15 जगहों पर छापेमारी की

 कोयला घोटाले को लेकर सीबीआई ने बंगाल, ओडिशा और यूपी सहित 15 जगहों पर छापेमारी की

प्रेषित समय :21:05:03 PM / Wed, Jul 28th, 2021

नई दिल्ली. ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की एक खदान से चोरी कर कोयला बेचने के मामले में सीबीआई ने आज पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और ओडिशा सहित 15 स्थानों पर छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान 20 लाख रुपए की नगदी, जेवरात और संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए. छापेमारी के दौरान अनेक बैंक लॉकरों का भी पता चला है, जिन्हें खोला जाना अभी बाकी है. यह वही घोटाला है जिसने पश्चिम बंगाल के अनेक दिग्गजों की नींद उड़ा दी थी.

सीबीआई के मुताबिक, ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड आसनसोल के पट्टा क्षेत्र एवं इससे जुड़ी निजी भूमि में कोयले की अवैध खुदाई और चोरी के आरोप पर छह आरोपियों एवं अन्य अज्ञातों के विरुद्ध 27 नवंबर 2020 को मामला दर्ज किया गया था. सीबीआई का आरंभिक जांच के दौरान मानना था कि इस घोटाले में ईस्टर्न कोलफील्ड के वरिष्ठ अधिकारियों समेत सुरक्षा के लिए वहां तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कुछ अधिकारी कर्मचारी भी शामिल हैं. यह भी आरोप था कि यह घोटाला करोड़ो रुपये का है. मामला दर्ज करने के बाद सीबीआई ने इस मामले में विभिन्न राज्यों के 100 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली थी.

सीबीआई प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक, सीबीआई ने आज जिन लोगों के यहां तलाशी ली उसमें ईस्टर्न कोलफील्ड के दो महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी भी शामिल हैं. इनमें से एक महाप्रबंधक सेवानिवृत्त हो चुका है, जबकि दूसरा अभी भी सेवा में है. तलाशी के दौरान एक महाप्रबंधक के घर से 20 लाख रुपए की नगदी आभूषण एवं संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए.

सीबीआई प्रवक्ता के मुताबिक जिन लोगों के यहां छापेमारी हुई उनमें ईस्टर्न कोलफील्ड का मैनेजर और इंस्पेक्टर सिक्योरिटी और कोलियरी एजेंट भी शामिल है. सीबीआई के मुताबिक इस मामले में आज अन्य आरोपियों के यहां की गई छापेमारी के दौरान संपत्ति के दस्तावेज और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद हुए.

सीबीआई के मुताबिक, मारे गए छापों के दौरान अनेक बैंकों में कुछ आरोपियों के लॉकरों का भी पता चला है जिन्हें भी खोला जाना बाकी है. साथ ही छापेमारी के दौरान जो दस्तावेज बरामद हुए उनके आकलन का काम भी जारी है. सीबीआई का मानना है कि इस मामले में जल्दी कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है मामले की जांच जारी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

न्यायसंगत एनर्जी ट्रांजिशन के लिए कोयला क्षेत्र से जुड़े हर व्‍यक्ति के हितों की रक्षा ज़रूरी

झारखंड में बंद कोयला खदानों से जहरीली गैस का रिसाव जारी, मजदूर दंपति की मौत

जलवायु मुक़दमों में एट्रीब्युशन साइंस कस सकती ही तेल, गैस, कोयला कम्पनियों पर शिकंजा

जलवायु मुक़दमों में एट्रीब्युशन साइंस कस सकती ही तेल, गैस, कोयला कम्पनियों पर शिकंजा

मेघालय की कोयला खदान में 12 दिनों से फंसे हैं पाँच मजदूर, सरकार ने मांगी नौसेना की मदद

नक्सलियों ने कोयला लदे पांच हाइवा को फूंका, भारत बंद में झारखण्ड के दो जिलों में किया उपद्रव

धनबाद में धसी जमीन, कोयला खनन कर रहे आधा दर्जन मजदूर दबे

38 बिजली संयंत्रों के पास महज सात दिन का कोयला, गुल हो सकती है बिजली

Leave a Reply