ओमान के पास अरब सागर में इजरायल के तेल टैंकर पर हमला, ईरान पर शक

ओमान के पास अरब सागर में इजरायल के तेल टैंकर पर हमला, ईरान पर शक

प्रेषित समय :08:28:35 AM / Sat, Jul 31st, 2021

नई दिल्ली.  अरब सागर में ओमान के तट के निकट इजरायल के एक तेल टैंकर पर हमला हुआ है. यह एक अरबपति व्यक्ति का टैंकर है. तेल टैंकर का प्रबंधन करने वाली कंपनी ने कहा कि हमले में चालक दल के दो सदस्य मारे गए, जो ब्रिटेन और रोमानिया के निवासी थे. हमला गुरुवार रात को तेल टैंकर ‘मेरसर स्ट्रीट’ को निशाना बनाकर किया गया है. यह घटना देर रात को ओमान के मासिरा द्वीप के उत्तरपूर्व में हुई है.

यह स्थान ओमान की राजधानी मस्कट से 300 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर है. इजरायल के अधिकारियों ने घटना की पुष्टि नहीं की है. हालांकि यह कथित घटना ऐसे वक्त में हुई है, जब इजरायल और ईरान के बीच तनाव बहुत बढ़ गया है और विश्व शक्तियों के साथ तेहरान के परमाणु समझौते पर गतिरोध बना हुआ है. बीते महीनों में इजरायल से संबंधित अन्य जहाजों पर भी हमले हुए हैं. दोनों देशों के बीच छद्म युद्ध जारी है और इजरायल के अधिकारियों ने इन हमलों के पीछे ईरान को जिम्मेदार ठहराया है.

हमले के बाद घटना की जांच जारी

ब्रिटेन की सेना की इकाई ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस’ की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया कि घटना की जांच चल रही है. इसमें बताया गया कि यह घटना गुरुवार देर रात को ओमान के मासिरा द्वीप के उत्तरपूर्व में हुई. बयान में इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन अन्य सूत्रों के अनुसार उन्हें हमले में समुद्री डकैती होने का संदेह नहीं है. ब्रिटेन की सेना के समूह ने कहा था कि वह इसी इलाके में एक और घटना की जांच कर रहा है.

इजरायल के अरबपति ऐयर ऑफेर के जोडिएक समूह के लंदन स्थित जोडिएक मैनेजमेंट की ओर से वक्तव्य जारी करके कहा गया कि पोत ‘मेरसर स्ट्रीट’ नाम का तेल टैंकर है और यह जापान का है. इससे पहले ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने पोत के मालिकों के बारे में जो जानकारी दी थी वह गलत थी. जोडिएक मैरीटाइम ने हमले के बारे में विस्तार से जानकारी दिए बगैर इसे ‘समुद्री डकैती’ बताया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अहम कैबिनेट समितियों में मिली युवा मंत्रियों को जगह, स्मृति ईरानी, सिंधिया और सोनोवाल हुए शामिल

भारत ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के शपथग्रहण समारोह का निमंत्रण किया स्वीकार

डीआरआई ने जब्त की ईरान के रास्ते तस्करी कर लाई गई 2,000 करोड़ रुपये की हेरोइन, एक गिरफ्तार

ईरान ने बनाया 7000 किलोमीटर रेंज वाला खतरनाक ड्रोन

ईरान समर्थक मिलिशिया ने लिया एयरस्ट्राइक का बदला, सीरिया में US आर्मी पर बरसाए रॉकेट

इराक-सीरिया में अमेरिका ने किया एयर स्ट्राइक, ईरान समर्थित मिलिशिया ठिकानों को किया तबाह

इराक-सीरिया में अमेरिका ने किया एयर स्ट्राइक, ईरान समर्थित मिलिशिया ठिकानों को किया तबाह

Leave a Reply