नौ घंटे चली भारत-चीन के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तरीय वार्ता, तनाव घटाने पर हुई बात

नौ घंटे चली भारत-चीन के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तरीय वार्ता, तनाव घटाने पर हुई बात

प्रेषित समय :21:15:38 PM / Sat, Jul 31st, 2021

नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद को सुलझाने के लिए शनिवार को सैन्य और राजनयिक स्तर की 12वें दौर की वार्ता हुई.  जानकारी के अनुसार, यह वार्ता करीब नौ घंटे तक चली.  इसमें दोनों ही पक्षों ने तनाव घटाने और सैन्य गतिरोध खत्म करने को लेकर बातचीत की.  यह वार्ता वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के हिस्से वाले ओल्डी नामक स्थान पर हुई. 

वार्ता में भारत और चीन के बीच हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा हाइट्स एरिया से सेना वापस बुलाने पर विचार विमर्श हुआ.  भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि वार्ता शनिवार सुबह 10.30 बजे शुरू हुई, जो कि करीब शाम साढ़े सात बजे तक चली.  सूत्रों ने बतया कि बैठक में दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध खत्म करने पर बातचीत की. 

इससे पहले दोनों देशों के बीच 11वें दौर की वार्ता नौ अप्रैल को एलएसी के भारतीय पक्ष में आने वाले चुशुल में हुई थी.  उल्लेखनीय है कि दोनों देश पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से अपने-अपने सैनिकों और हथियारों को हटाने की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं.  लेकिन, टकराव वाली बाकी जगहों पर अभी सैनिकों को वापस ले जाने की शुरुआत अभी तक नहीं हो पाई है.  दोनों के बीच पिछले साल मई से पूर्वी लद्दाख में कुछ स्थानों को लेकर सैन्य गतिरोध की स्थिति बनी हुई है. 

इससे पहले 14 जुलाई को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी.  उस वक्त दुशांबे में शंघाई सहयोग सम्मेलन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर हुई इस मुलाकात में एलएसी को लेकर चल रहे मुद्दों पर चर्चा हुई थी.  जयशंकर ने कहा था कि स्थिति में एकतरफा परिवर्तन किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं है.  उन्होंने कहा था कि सीमा क्षेत्रों में हमारे संबंधों के विकास के लिए शांति और व्यवस्था की पूरी तरह वापसी बहुत जरूरी है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के आधे हिस्से में ऑरेंज अलर्ट जारी, दिल्ली में अच्छी बारिश की संभावना

दिल्ली में खतरे के निशान के पार हुई यमुना, सरकार ने कहा- बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैयार

पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की नियुक्ति के खिलाफ दिल्ली विधानसभा में प्रस्ताव पारित

दिल्ली नगर निगम को सड़कों से वाहन जब्त करने का अधिकार नहीं : हाईकोर्ट

दिल्ली में अगले 5 साल नहीं बढ़ेंगी बिजली की दरें, दिल्ली सरकार के मंत्री ने किया ऐलान

पीएम मोदी से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली में की मुलाकात

Leave a Reply